Narendra Modi

12784/20 RO NO

कांग्रेस के अधिवेशन के लिए 1 हजार कारों का बंदोबस्त, सबसे महंगे रिजॉर्ट में रहेंगे बड़े नेता, जानिए सब कुछ

0
220

रायपुर : कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन कल से शुरू होने वाला है. छत्तीसगढ़ में तीन दिन तक कांग्रेसियों का महाकुंभ होने वाला है.इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. नया रायपुर के मेला स्थल में हजारों कांग्रेसियों का जुटना शुरू हो गया है. देशभर के कांग्रेसी नेताओं के लिए 10 से अधिक एयर कंडीशनर डोम लगाया गया है. चलिए जानते है आखिरी अधिवेशन में नेताओ के लिए क्या क्या व्यवस्था की गई है.


अधिवेशन स्थल में ही VVIP के लिए बने एयर कंडीशनर रूम
दरअसल 24 से 26 फरवरी तक कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन रायपुर में होने वाला है. इस अधिवेशन में कांग्रेस के टॉप लीडरशिप से लेकर देशभर के बड़े कांग्रेसी नेता शामिल होंगे. वहीं इन बड़े वीवीआईपी के लिए अलग से व्यवस्था किया गया है. अधिवेशन स्थल में ही 7 बड़े एयर कंडीशनर रूम है.

इसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और छत्तीसगढ़, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के ठहरने की व्यवस्था है. इसके अलावा पदाधिकारियों के लिए, मीडिया के लिए, खाने पीने के लिए, आईटी के लिए एयर कंडीशनर डोम बनाए गए है.


तीन दिन चलेगा कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन
इसके अलावा अधिवेशन स्थल के मुख्य मंच को हाथ जोड़ो अभियान के थीम पर सजाया गया है. मंच के ठीक सामने और बड़ा डोम खड़ा किया गया है. इसके अलावा बड़े डोम के अलग बगल भी बड़ा बड़ा डोम लगाया गया है. इसको लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव राजेश तिवारी ने बताया कि 24 को स्टीयरिंग कमेटी की बैठक ली जाएगी. इसमें सब कमेटियां बनी है उसमे निर्धारित किए हुए विषयों पर विचार विमर्श किया जाएगा और उसके प्रस्ताव इस अधिवेशन में प्रस्तुत किए जाएंगे.

महाअधिवेशन 25 और 26 तारीख को होगा. इसमें पूरे पीसीसी के डेलीगेट्स, एआईसीसी के डेलीगेट्स, कांग्रेस के पदाधिकारी, स्टीयरिंग कमेटी के सदस्य, पूरे देश के प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, सीएलपी के लीडर्स सभी यहां उपस्थित होंगे और इनके बीच चर्चा होगी.


कांग्रेस के अधिवेशन में किन मुद्दों पर होगी चर्चा
इस अधिवेशन में देश के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी. जो इस साल होने वाले 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अहम हो सकते है. अगले दो साल के कांग्रेस की क्या रणनीति होगी इसकी तैयारी अधिवेशन में किया जाएगा. कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव राजेश तिवारी अधिवेशन के मुद्दों को लेकर बताया कि महाअधिवेशन हमें विशेष होता है. देश के विभिन्न मुद्दों के लिए 7 कमेटी बनाई गई है.

इसमें देशव्यापी चर्चाएं होंगी. साथ ही पार्टी के संविधान में जो संशोधन होना है उसके बारे में यहां चर्चा की जाएगी. इसके अलावा कृषि को लेकर प्रस्ताव है, सोशल जस्टिस को लेकर दलित और कमजोर वर्ग के लोगो पर अत्याचार हो रहे है, संविधान को बचाने के लिए, किसानों को लेकर, आर्थिक नीति, देश में किस प्रकार की नीति होनी चाहिए, इसका अधिवेशन में निष्कर्स निकाला जाएगा और जनता के सामने रखा जाएगा.

अधिवेशन में बैठक व्यवस्था कैसी होगी?
इस अधिवेशन में देशभर के 10 हजार से अधिक कांग्रेसी शामिल होंगे. लेकिन उन नेताओं की बैठक व्यस्वथा कैसी होगी. इसके बारे में भी आपको बताते चलते है. कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव राजेश तिवारी ने बताया कि कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी के सदस्य, सीडब्ल्यूसी के लोग, राष्ट्रीय अध्यक्ष, पूर्व अध्यक्ष, जनरल सेक्रेटरी के साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, राज्यों के विधायक दल के नेता मुख्य मंच में बैठेंगे. मंच के नीचे राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के सचिव और जो विभिन्न मोर्चा प्रकोष्ठ के पदाधिकारी है बैठेंगे, इनके पीछे एआईसीसी के सदस्य और डोम के दोनों तरफ प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि के बैठने की व्यवस्था की गई है.

मेहमानों को परोसे जाएंगे मिलेट्स से बने पकवान
इसके अलावा मंच के अगल-बगल खाने पीने की व्यवस्था भी की गई है. लेकिन छत्तीसगढ़ में पहली बार हो रहे राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए कांग्रेसियों में काफी उत्साह है. मेहमानों का छत्तीसगढ़ के राजकीय गमछे पहनाकर किया जाएगा. इसके अलावा मेहमानों को खास तरह का व्यंजन भी परोसा जाएगा.

इसमें रागी, कोदो, कुटकी से बने लजीज व्यंजन परोसे जायेंगे. आपको बता दें की छत्तीसगढ़ में मिलेट्स का खास तरह का पकवान बनाया जाता है. रागी का चीला, डोसा, मिलेट्स पराठा, इडली, मिलेट्स मंचूरियन, पिज्जा, कोदो की बिरयानी और कुकीज जैसे पकवान चखने को मिलेंगे.

मेफेयर रिजॉर्ट में होगी टॉप लीडरशिप के लिए व्यवस्था
कांग्रेसियों के लिए रायपुर और नया रायपुर गेस्ट हाउस रिजॉर्ट, होटल, सर्किट हाउस को बुक किया गया है. वहीं कांग्रेस टॉप लीडरों के लिए अलग से नया रायपुर के मेफेयर रिजॉर्ट को बुक किया गया है. बताया जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी,अशोक गहलोत और बड़े नेताओं के लिए मेफेयर रिजॉर्ट में रुकने की व्यवस्था की गई है. इसके लिए एक महीने पहले से ही मेफेयर रिजॉर्ट को कांग्रेस ने बुक कर लिया है.

एक हजार से अधिक गाड़ियों की बुकिंग
कांग्रेस के नेताओं के आने जाने के लिए सैकड़ों गाड़ियों को बुक किया गया है. बताया जा रहा है कि 1 हजार से भी ज्यादा गाड़ियों की व्यवस्था की जा रही है. इसमें लग्जरी गाडियां भी होंगे और बड़ी और लग्जरी बसें भी होगी. बड़े नेताओं की सुरक्षा फॉलो गाड़ियां भी लगाई जाएगी. इसके अलावा नागपुर दिल्ली से लग्जरी कार भी मंगाई गई है. इन गाड़ियों का इस्तेमाल रायपुर एयरपोर्ट से अधिवेशन स्थल और होटलों तक चलेगी.

26 फरवरी को होगा कांग्रेस का बड़ा जनसभा
गौरतलब है कि नया रायपुर में 24 फरवरी से कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू होने वाला है. 23 फरवरी यानी आज राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे रायपुर पहुंच जाएंगे. इसके अगले दिन राहुल गांधी भी अधिवेशन में शामिल होने रायपुर आएंगे, 24 फरवरी को स्टेयरिंग कमेटी की मीटिंग होगी. 25 फरवरी को एआईसीसी और पीसीसी के सभी लोग शामिल होंगे और 26 फरवरी को एक बहुत बड़ा जनसभा किया जाएगा. इसमें 2 लाख लोगों को जोड़ने की तैयारी की गई है.