एक चिंगारी ने छीनीं 15 जिंदगियां… सामने आई आशीर्वाद अपार्टमेंट में आग की दर्दनाक कहानी

0
179

झारखंड के धनबाद में आगजनी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. शहर के एक क्लीनिक और 19 दुकानों में आग लगने की दो घटनाओं के बाद अब यहां आशीर्वाद टावर में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है. लेकिन ये आग कैसे लगी, इसे लेकर धनबाद के डिप्टी कमिश्नर संदीप कुमार ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आशीर्वाद अपार्टमेंट में चल रही किसी पूजा के दौरान एक छोटी सी चिंगारी से आग लग गई. आग इतनी फैली कि 15 लोग इसकी चपेट में आ गए.

SSP संजीव कुमार के मुताबिक, मरने वालों में 11 महिलाएं, 3 बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं. आग लगने से पूरी बिल्डिंग में अफरा-तफरी मच गई. मौके पर दमकल विभाग की गाड़ियां पहुंचीं. दमकल की तमाम कोशिशों के बाद भी अब तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका. आशीर्वाद टावर में कितने लोग फंसे हुए हैं, इसकी जानकारी अब तक नहीं मिल सकी है. बिल्डिंग में लगी आग दूर से ही दिखाई दे रही थी.

बता दें कि शहर के बैंक मोड़ थाना क्षेत्र के शक्ति मंदिर के पास आशीर्वाद टावर में मंगलवार की शाम भीषण आग लग गई थी. इस घटना को लेकर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने घटना पर दुख व्यक्त किया. सीएम सोरेन ने कहा कि मैं खुद पूरे मामले को देख रहा हूं.

हाजरा क्लीनिक में भी लगी थी भीषण आग
बता दें कि दो दिन पहले शहर के ही बैंक मोड़ थाना क्षेत्र के हाजरा क्लीनिक में आग लगी थी. जिस घटना में 5 लोगों की दम घुटकर मौत हो गई थी. इसके बाद अब आशीर्वाद टावर में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है.

धनबाद में 19 दुकानें जलकर खाक
इसके अलावा बीते दिन सोमवार को भी धनबाद से आग लगने की खबर आई थी. धनबाद के कुमारधुबी बाजार में सोमवार अल सुबह भीषण आग लग गई. देखते ही देखते यह आग एक के बाद एक कई दुकानों तक फैल गई. इसकी चपेट में आने से 19 दुकानें जलकर खाक हो गईं.

सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. आग किन कारणों से लगी, इस बात का पता लगाने का काम अभी जारी है.

किसी तरह की जनहानि नहीं हुई
इस घटना में गनीमत ये रही कि आगजनी में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई. जैसे ही लोगों की दुकानों में आग लगी तो सबसे पहले दुकानदारों ने खुद ही उसे बुझाने की कोशिश की. लेकिन आग इतनी भीषण थी कि वह बुझने की जगह और ज्यादा फैलती गई.