Narendra Modi

12784/20 RO NO

बड़ा हादसा : गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत, कई लोग हुए बीमार, इलाका हुआ सील

0
149

पंजाब के लुधियाना के ग्यासपुरा में सुबह गैस रिसाव होने की वजह से अफरा-तफरी मच गई। ग्यास पूरा एरिया के सुआ रोड पर हुए इस हादसे में अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 3 बच्चे भी शामिल बताए जा रहे हैं। वहीं, चार लोगों का इलाज अस्पताल में जारी है।

दमकल विभाग के अधिकारी और पुलिस के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और इलाके को सील कर दिया गया है। पुलिस ने यहां से आरती क्लीनिक और एक कन्या दुकान के लोगों को सिविल अस्पताल में पहुंचाया है। शहर के ग्यासपुर एरिया में सितारा सिनेमा के पास गैस रिसाव होने से कई लोग बेहोश हो गए थे। जिस कारण इलाके को सील कर दिया गया है। लोगों को आने-जाने से रोक दिया गया है।

गैर रिसाव होने की वजह से कई लोग बेहोश हो गए। इस पूरे इलाके को सील करके जांच शुरू कर दी गई है।आसपास के घरों के लोग घरों में ही बेहोश हो गए हैं जिनको पुलिस ने तत्काल अस्पताल में पहुंचाया।

11 लोगों की गई जान
लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने कहा कि इस हादसे में अभी तक 11 लोगों की जान जा चुकी है। हवा के प्रदूषित होने के कारण यह घटना घटी है। ऐसा हो सकता है कि मेनहोल में मिलने वाली मीथेन गैस के साथ किसी कैमिकल का रिएक्शन हुआ हो। इस सबकी जांच की जाएगी कि कैसे यह हादसा हुआ। एनडीआरएफ की टीम सेंपल ले रही है।

लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत
सूत्रों के अनुसार, गैस रिसाव के 300 मीटर के एरिया में जो भी व्यक्ति जा रहा है, उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है। इस गैस रिसाव के चलते लोग वापस आ जा रहे हैं और उस इलाके में नहीं जा रहे हैं। पुलिस और सिविल प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं और वहां पर राहत कार्य किए जा रहे हैं। समाजसेवी संस्थाओं के एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची हैं और बेहोश हुए लोगों को वहां से हटाने का प्रयास किया जा रहा है। लोगों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

गैस रिसाव के कारणों की हो रही है जांच
डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने बताया है कि अभी तक यह कंफर्म नहीं हो पाया है कि गैस कहां से लीक हुई है। इसकी जांच की जा रही है। एनडीआरएफ, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड व नगर निगम की टीमें जांच कर रही है। सीवरेज से सैंपल लेने के साथ-साथ आसपास के घरों में पड़े केमिकल की जांच की जा रही है। इसके अलावा आसपास के सीसीटीवी कैमरे चेक किए जा रहे हैं ताकि पता चल सके कि कहां पर क्या हुआ है।