धनकुबेरों की टॉप-10 लिस्ट से अंबानी-अडानी बाहर, देखिए अपडेट लिस्ट

0
162

दुनिया के टॉप अमीरों (World’s Top Billionaires) की लिस्ट में तगड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. जहां एक ओर एलन मस्क (Elon Musk) नंबर एक की कुर्सी पर दोबारा काबिज होने के लिए बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को टक्कर दे रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर अमेजन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) मस्क को पीछे छोड़ने के लिए जोरआजमाइश में लगे हुए हैं. इस बीच बता दें लंबे समय तक Top-10 Billionaires लिस्ट में अपना दबदबा कायम रखने के बाद अब काफी दिनों से भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) टॉप-10 लिस्ट से बाहर बने हुए हैं.

मुकेश अंबानी 13वें, अडानी 23वें पायदान पर
इस साल अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान से 37वें पायदान पर पहुंचे गौतम अडानी (Gautam Adani) का साम्राज्य हिलने के बाद रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) में अपना झंडा बुलंद किए हुए थे. लेकिन फरवरी महीने के बाद से वे भी इस लिस्ट से बाहर नजर आ रहे हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अंबानी की नेटवर्थ 84.7 अरब डॉलर है और इतनी संपत्ति के साथ वे अरबपतियों की लिस्ट में 13वें नंबर पर हैं. वहीं गौतम अडानी की बात करें तो 54.3 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ वे दुनिया के 23वें अमीर इंसान हैं.

अंबानी-अडानी को इस साल इतना घाटा
साल 2023 की शुरुआत से अब तक अमीरों को हुए घाटे की बात करें तो इस मामले में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी सबसे ऊपर आते हैं. अडानी ने इस साल 65.5 अऱब डॉलर की संपत्ति गंवाई है, जबकि मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में अब तक 1.29 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है. बीते कुछ दिनों से मुकेश अंबानी और फेसबुक (मेटा) के मार्क जुकरबर्ग के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. जुकरबर्ग 87.4 अरब डॉलर के साथ लिस्ट में 12वें पायदान पर काबिज हैं. अगर संपत्ति में अंतर की बात करें तो अंबानी-जुकरबर्ग की दौलत में 1.6 अरब डॉलर का फासला है.

 

नंबर-1 की कुर्सी पर अर्नाल्ट का दबदबा
फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड अर्नाल्ट 203 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर इंसान बने हुए हैं. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की बात करें तो 166 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ वे दूसरे नंबर पर और 137 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस तीसरे पायदान पर हैं. दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान माइक्रोसॉप्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स हैं. उनकी नेटवर्थ 125 अरब डॉलर है, जबति दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे 114 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें सबसे अमीर शख्स हैं.

Top-10 में ये बड़े नाम भी शामिल
अमीरों की टॉप-10 लिस्ट में अन्य नामों की बात करें तो छठवें नंबर पर 110 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लैरी एलिसन का कब्जा है. स्टीव बाल्मर 109 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के सातवें सबसे अमीर इंसान हैं, तो लैरी पेज 109 अरब डॉलर की संपत्ति लेकर आठवें पायदान पर काबिज हैं. Top-10 Billionaires लिस्ट में नौंवे और दसवें पायदान पर क्रमश: 103 अरब डॉलर के साथ सर्गेई ब्रिन और 94.3 अरब डॉलर के साथ कार्लोस स्लिम का नाम आता है.

अडानी पर हिंडनबर्ग अटैक का असर
बीते साल 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में गौतम अडानी आगे थे. वहीं इस साल सबसे ज्यादा दौलत गंवाने के मामले में अडानी का नाम टॉप पर है. उन्हें नुकसान पहुंचाने में हिंडनबर्ग का बड़ा हाथ रहा है. 24 जनवरी 2023 को पब्लिश हुइ एक रिसर्च रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में सुनामी लाने का काम किया था और कई शेयरों में दो महीने के भीतर 85 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली थी. इसके चलते अडानी ग्रुप का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 100 अरब डॉलर के नीचे पहुंच गया था. हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप को लेकर 88 गंभीर सवाल उठाए थे और इनमें शेयरों की कीमतों में हेरफेर से लेकर कर्ज तक के आरोप शामिल थे.