RO NO.....12737/20

इस जानवर की पॉटी से बनती है सबसे महंगी कॉफी, छत्तीसगढ़ के गांव में घर के अंदर मिला

0
225

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के कटघोरा क्षेत्र के सुतर्रा गांव में अजीबोगरीब जीव दिखने से हड़कंप मच गया. यहां के एक मकान में आधी रात को इस जीव का रेस्क्यू करने के लिए टीम पहुंची तो वो भी इसको देखकर हैरान रह गई. दरअसल बहुत कम दिखने वाला कबर बिज्जू घर में छिपकर बैठा था. बता दें कि कबर बिज्जू वही जानवर है जिसके मल से निकले कॉफी बीज से दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बनती है. कबर बिज्जू को घर में घुसा देखकर मकान मालिक ने इसकी सूचना सर्प मित्र जितेंद्र सारथी को दी. जिसके बाद वन विभाग की टीम के साथ कबर बिज्जू को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ दिया गया.

RO NO.....12737/20

एशियन पॉम सिवेट जिसे कबर बिज्जू भी कहते हैं, इसके मल से तैयार होने वाली कॉफी के एक कप की कीमत लगभग 6,000 रुपये है. जानकार मानते हैं कि बिल्ली की तरह दिखने वाले इस जानवर की आंतों से गुजरने के बाद कॉफी बीन्स का स्वाद ज्यादा बेहतर हो जाता है. इस कॉफी को कोपी लुवाक नाम से जाना जाता है. अमेरिका में इसका एक औसत कप लगभग छह हजार रुपये में मिलता है.

इस तरह दिखता है यह अजीबोगरीब जीव

एशियन पाम सिवेट का लंबा, गठीला शरीर मोटे और झबराले बालों से ढका होता है. यह आम तौर पर भूरे रंग के होते हैं. इसके माथे पर एक सफेद मुखौटा होता है, प्रत्येक आंख के नीचे एक छोटा सफेद धब्बा, नासिका के प्रत्येक तरफ एक सफेद धब्बा और आंखों के बीच एक संकीर्ण काली रेखा होती है. शरीर पर काले निशान की तीन पंक्तियों के साथ थूथन, कान, निचले पैर और पूंछ का आधा भाग काला होता है.

कमर बिज्जी का सिर से शरीर की लंबाई लगभग 53 सेमी (21 इंच) होता है, जिसमें 48 सेमी (19 इंच) लंबी अनरिंग पूंछ होती है. इसका वजन दो से पांच किलोग्राम (4 से 11 पौंड) होता है. इसकी गुदा गंध ग्रंथियां धमकी या परेशान होने पर रासायनिक रक्षा के रूप में एक उल्टी स्राव का उत्सर्जन करती हैं.