Narendra Modi

12784/20 RO NO

टीम इंडिया को मिली टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी, 17 साल बाद बने चैंपियन, रायपुर की सड़कों पर भी क्रिकेट प्रेमियों ने मनाया जश्न

0
7

भारत ने T20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है. फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त देकर भारतीय टीम ने अपने नाम ये खिताब किया है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. जीते के लिए साउथ अफ्रीका के सामने 177 रन का लक्ष्य था. लेकिन, भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए साउथ अफ्रीका को 169 रन पर ही रोक दिया. भारत 17 साल बाद चैंपियन बनी है.

भारत ने T20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है. साउथ अफ्रीका के बीच T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला बारबडोस के केंसिग्टन ओवल मैदान पर खेला गया था. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. भारत ने T20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है. भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त दी है. जीते के लिए साउथ अफ्रीका के सामने 177 रन का लक्ष्य था. लेकिन, भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए साउथ अफ्रीका को 169 रन पर ही रोक दिया.

कोहली-अक्षर की साझेदारी रही अहम टर्निंग पॉइंट 

भारत के शुरुआती तीन विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और अक्षर पटेल के बीच अहम साझेदारी हुई. कोहली और अक्षर ने 54 गेंदों में 72 रनों की साझेदारी निभाई. इसके बाद अक्षर आउट हो गए. उन्होंने 31 गेंदों का सामना करते हुए 47 रन बनाए. जबकि विराट ने 59 गेंदों में 76 रन बनाए. शिवम दुबे ने 16 गेंदों में 27 रन जोड़े. इस तरह टीम इंडिया ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान के साथ 176 रन बना लिए.

कारगर रहे पांड्या, अर्शदीप और बुमराह के ओवर 

इस मुकाबले में इन दोनों गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया. भारत की ओर से पारी का 18वां ओवर बुमराह ने किया. उन्होंने इस ओवर में महज 2 रन दिए. दक्षिण अफ्रीका ने 18 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान के साथ 157 रन बना लिए थे. इसके बाद 19वां ओवर अर्शदीप लेकर आए. उन्होंने सिर्फ 4 रन दिए. इसके बाद आखिरी ओवर पांड्या ने किया. उन्होंने विकेट लेने के साथ-साथ सिर्फ 8 रन दिए. इस तरह भारत ने यह मैच 7 रनों से जीत लिया.

आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम को भी मिला इनाम 

टी20 विश्व कप 2024 में आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम को भी प्राइज मनी मिली है. इसमें 9वें से 12वें स्थान वाली टीमों को 2.05 करोड़ रुपए मिले हैं. वहीं 13वें से 20वें स्थान की टीमों को 1.87 करोड़ रुपए मिले हैं. पहले और दूसरे राउंड की जीत पर 25.89 लाख रुपए मिले हैं. अगर सुपर 8 के ग्रुप 1 की पॉइंट टेबल पर नजर डालें तो यहां टीम इंडिया टॉप पर रही थी. वहीं अफगानिस्तान की टीम दूसरे नंबर पर रही थी. वहीं ग्रुप 2 में दक्षिण अफ्रीका की टीम टॉप पर रही थी. जबकि इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर रही थी.

जयस्तंभ चौक पर उमड़ी क्रिकेट प्रेमियों की भीड़

इधर, भारत जीत के बाद देर रात एक से दो हजार की संख्या में क्रिकेट प्रशंसक रायपुर के ऐतिहासिक जयस्तंभ चौक पर पहुंचे और टीम इंडिया के जीत का जश्न मनाया। मिठाई से एक दूसरे का मुंह मीठा किया। महिला, पुरुष, बच्चे से लेकर वरिष्ठ, हर उम्र और हर वर्ग के लोगों ने मनाया जश्न। भारत माता की जय… इंडिया… इंडिया के नारे से पूरा शहर आधी रात को गूंज उठा। एक समय पर ऐसा लग रहा था मानो दक्षिण अफ्रीका ट्राफी ले जाएगी, लेकिन भारतीय टीम के धुरंधरों ने कमाल दिखाया और देश को फिर से गौरान्वित करने का अवसर दिया।