Narendra Modi

12784/20 RO NO

भीगी पलकें और भावनाओं का सैलाब.. रोजर फेडरर ने नम आंखों से कहा टेनिस को अलविदा

0
188

Roger Federer Emotional : महानतम टेनिस खिलाड़ियों में शुमार रोजर फेडरर ने इस खेल को अलविदा कह दिया है. वह अपने आखिरी मैच में जीत तो नहीं दर्ज कर पाए लेकिन जब उन्होंने काफी भावुक होकर, नम आंखों से अपनी बात कही तो स्टेडियम में बैठे तमाम लोगों की आखों से भी आंसू बहने लगे. फेडरर कुछ कहते तो दर्शक ताली बजाने लगते. जब कैमरा किसी पर ठहरता तो हर उस दर्शक की पलकें भीगीं नजर आतीं जो भी स्टेडियम में मौजूद था.

अपने आखिरी मैच में हारे फेडरर

रोडजर फेडरर लेवर कप में अपने करियर का आखिरी मैच खेले. खास बात है कि उन्होंने सिंगल्स के बजाय डबल्स में खेलने का फैसला किया. 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर ने जोड़ी भी अपने चिर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल के साथ बनाई. अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो और जैक सॉक ने इस जोड़ी को 4-6, 7-6, 11-9 से हराया. इस हार के साथ ही फेडरर का पेशेवर टेनिस करियर भी खत्म हो गया.

नडाल भी हो गए इमोशनल

मुकाबले के बाद जब फेडरर अपनी फेयरवेल-स्पीच दे रहे थे, तो उनके साथ-साथ स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल भी रोते दिखे. मैच देखने आए नोवाक जोकोविच भी अपनी आंखों से आंसुओं को रोक नहीं पाए. पिछले कुछ साल से फेडरर चोट से जूझ रहे थे. घुटने की चोट के चलते उन्होंने विंबलडन-2021 के बाद एक भी मैच नहीं खेला था.

16 साल की उम्र में डेब्यू
रोजर फेडरर ने सितंबर 1997 में 16 साल की उम्र में पेशेवर टेनिस में डेब्यू किया था. करीब 25 सालों तक पेशेवर टेनिस खेला. उन्होंने रैंकिंग में 803वें नंबर से अपना सफर शुरू किया और टॉप तक पहुंचे. फेडरर 237 सप्ताह तक वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 पर रहे. इतना ही नहीं, स्विट्जरलैंड के इस महान खिलाड़ी ने पांच बार साल का अंत नंबर-1 रैंकिंग के साथ किया. सबसे अधिक समय तक पहले स्थान पर रहने का उनका रिकॉर्ड सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच ने तोड़ा था. जोकोविच भी इस मैच के दौरान स्टेडियम में मौजूद थे.

20 ग्रैंडस्लैम, करोड़ों फैंस
रोजर फेडरर ने अपने नाम 20 ग्रैंडस्लैम खिताब किए. उन्होंने छह बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, एक बार फ्रेंच ओपन, आठ बार विंबलडन और पांच बार यूएस ओपन जीता. फेडरर ने अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब साल 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के तौर पर जीता था. उस समय वह 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे. उनका रिकॉर्ड राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच ने तोड़ा. नडाल के नाम अब 22 जबकि जोकोविच के 21 ग्रैंड स्लैम खिताब हो गए हैं. फेडरर की प्रसिद्धि दुनियाभर में है और यही कारण है कि उनका फैन बेस करोड़ों से भी ऊपर का है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here