रायपुर में होगी बारिश, पारा भी 9 डिग्री हुआ कम, जानें अपने जिले का हाल

0
17

रायपुर – छत्तीसगढ़ में चैत्र के महीने में सावन-भादो जैसी स्थिति बनने और तापमान में रिकार्ड तोड़ गिरावट के बाद पारा ऊपर चढ़ने लगा है. शुक्रवार को शहर में सुबह के वक्त बूंदाबांदी हुई, दोपहर पांच डिग्री तक गर्मी चढ़ गया. राजधानी रायपुर समेत प्रदेश में अभी भी वर्षा की संभावना बनी हुई है. शहर में अभी गर्मी सामान्य से 9 डिग्री तक कम है. मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा के मुताबिक राज्य में बंगाल की खाड़ी से नमीयुक्त हवा का आना जारी है, जिसकी वजह से राज्य के किसी ना किसी हिस्से में अभी बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे में वर्षा की गतिविधि दक्षिणी हिस्से में रहने के आसार हैं. माना जा रहा है कि अप्रैल का महीना उतार-चढ़ाव के साथ बीत जाएगा, मगर मई के महीने प्रचंड गर्मी अपना असर दिखाएगी. पिछले चौबीस घंटे में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होती रही.

शुक्रवार सुबह राजधानी में बूंदाबांदी होती रही और काफी मात्रा में बादल छाए रहे. 11 बजे के बाद गतिविधि थमी और बादल छंटने के बाद निकली धूप दोपहर तक शहर के अधिकतम तापमान को 30.2 डिग्री तक लेकर चली गई.

पारा 30 के पार होने के बाद भी सामान्य से 9 डिग्री कम है और उतार- चढ़ाव वाली स्थिति बनने की वजह से इसके सामान्य यानी 38-39 डिग्री तक पहुंचने में वक्त लग सकता है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक मार्च से 12 अप्रैल तक की स्थिति में राज्य में चार सेमी. यानी 40 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य 148 से 172 मिमी. तक ज्यादा है.

वर्तमान में सुकमा और बलरामपुर ऑफ सीजन में होने वाली बारिश से कम है. रायपुर जिले में इस अवधि में रायपुर जिले में 168 की तुलना में 48.9 मिमी वर्षा हो चुकी है.