Narendra Modi

12784/20 RO NO

IPL 2023: फाइनल के बाद खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश, जानें पर्पल-ऑरेंज कैप की प्राइज मनी

0
147

आईपीएल 2023 का रोमांच चरम पर पहुंच चुका है. इस सीजन में कई खिलाड़ी अपने दमदार प्रदर्शन की वजह से उभरकर सामने आए हैं. इसमें बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाज भी शामिल हैं. अगर इस सीजन के लिए ऑरेंज कैप के दावेदारों पर नजर डालें तो विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस के साथ और भी नाम शामिल हैं. पर्पल कैप के लिए फिलहाल मोहम्मद सिराज और राशिद खान दावेदारी पेश कर रहे हैं. इस सीजन के फाइनल के बाद खिलाड़ियों को प्राइज मनी के तौर पर लाखों रुपये मिलेंगे.

 

आईपीएल 2023 का फाइनल मैच 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगी. इसी मैदान पर 26 माई को क्वालिफायर 2 का भी आयोजन होगा. फाइनल मैच के बाद खिलाड़ियों को प्राइज मनी दी जाएगी. इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के पास ऑरेंज कैप रहेगी और एक न्यूज वेबसाइट के मुताबिक ऑरेंज कैप की प्राइज मनी 15 लाख रुपए है. वहीं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के पास पर्पल कैप रहेगी. इसके लिए प्राइज मनी भी 15 लाख रुपए तय की गई है.

आईपीएल फाइनल के बाद विजेता टीम के साथ-साथ और भी इनामी राशि दी जाएगी. इमरजिंग प्लेयर को 20 लाख रुपए दिए जाएंगे. सुपर स्ट्राइकर के लिए 15 लाख रुपए दिए जाएंगे. मॉस्ट वैलुएबल प्लेयर को 12 लाख रुपए मिलेंगे. मैक्सिमम सिक्सेज के लिए 12 लाख रुपए दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि आईपीएल 2023 की ऑरेंज कैप फिलहाल आरसीबी के खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस के पास है. उन्होंने 8 मैचों में 422 रन बनाए हैं. वे 5 अर्धशतक लगा चुके हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं. कोहली ने 8 मैचों में 33 रन बनाए हैं. इन दोनों को चेन्नई के डेवोन कॉनवे और ऋतुराज गायकवाड़ टक्कर दे रहे हैं.

अगर पर्पल कैप की बात करें तो यह फिलहाल मोहम्मद सिराज के पास है. उन्होंने 8 मैचों में 14 विकेट लिए हैं. राशिद खान ने 7 मैचों में 14 विकेट लिए हैं. चेन्नई के तुषार देशपांडे भी दावेदारी पेश कर रहे हैं. उन्होंने भी 14 विकेट हासिल किए हैं.