योग कार्यक्रस से व्हाइट हाउस में डिनर तक, 10 पॉइंट्स में जानिए पीएम के यूएस दौरे की पूरी डिटेल

0
138

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे का गुरुवार (22 जून, 2023) को दूसरा दिन है। अपने यूएस दौरे के दौरान अब तक पीएम मोदी ने एलन मस्क, सीईओ और नोबेल पुरस्कार विजेताओं समेत विभिन्न हस्तियों से मुलाकात की और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन के साथ प्राइवेट डिनर किया। इसके अलावा, उन्होंने कल योग दिवस पर यूएन हेडक्वार्टर में एक कार्यक्रम का नेतृत्व भी किया। आइए 10 पॉइंट्स में जानते हैं पीएम मोदी के दौरे की पूरी डिटेल-

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को देर रात (भारत के समायनुसार) अमेरिका पहुंचे थे, जहां उनका एयरपोर्ट पर भारतीय प्रवासियों द्वारा गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। इस दौरान, सड़कों पर जगह-जगह उनके स्वागत के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई थी और लोग बेसब्री से उनका इंतजार करते नजर आए।

2. अमेरिका पहुंचने के बाद पीएम मोदी लोटे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में ठहरे। होटल के बाहर भी उनके स्वागत के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे और जब पीएम यहां पहुंचे तो ‘भारत माता की जय’ के नारे लगने शुरू हो गए।

3. अपने यूएस दौरे के पहले दिन यानी कल उन्होंने सबसे पहले यूएन हेडक्वार्टर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का नेतृ्त्व किया और लोगों के साथ योग किया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में काफी लोग शामिल होने के लिए पहुंचे थे। भारतीय प्रवासियों के अलावा, नोबेल पुरस्कार विजेता और हॉलीवुड एक्टर्स ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। इंटरनेशनल योग दिवस पर यूएन हेडक्वार्टर में आयोजित कार्यक्रम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है।

4. योग कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी सुबह 6 बजे यूएन मुख्यालय पहुंच गए थे। उन्होंने यहां सबसे पहले महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल चढ़ाए और लोगों को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में 135 देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे।

5. अपने यूएस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क में सीईओ, नोबेल पुरस्कार विजेता, विद्वानों, अर्थशास्त्रियों, बिजनेसमैन, शिक्षाविदों, कलाकारों और स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े लोगों से मुलाकात की। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीएओ एलन मस्क से भी वह मिले।

6. इसके बाद पीएम वॉशिंगटन के लिए रवाना हो गए थे, जहां उनके स्वागत में उत्साहित प्रवासी भारतीयों की भारी भीड़ देखी गई। इस दौरान, भारत माता की जय और मोदी-मोदी के जयकारे भी लगाए गए। वह वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज एयरपोर्ट पर उतरे, जहां छोटे-छोटे बच्चों ने गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री के आगमन पर एयरबेस पर दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए गए।

7. यहां से प्रधानमंत्री ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडन के साथ वर्जीनिया (Virginia) के अलेक्जेंड्रिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन (National Science Foundation in Alexandria) का दौरा किया। इस दौरान, उन्होंने अमेरिकी और भारतीय छात्रों से मुलाकात की। यहां छात्र अर्थव्यवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण उद्योगों में सफल होने के लिए जरूरी कौशल (Skills) सीख रहे हैं।

8.इसके बाद पीएम मोदी की व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसमें दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

9. रात में जो बाइडन और जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री व्हाइट हाउस पर प्राइवेट डिनर के लिए पहुंचे। इस दौरान, प्रधानमंत्री ने जिल बाइडन को एक ग्रीन डायमंड और जो बाइडन को चंदन का बॉक्स भेंट किया। इसके अलावा, उन्होंने ‘द टेन प्रिंसिपल्स उपनिषद्स’ की फर्स्ट एडिशन कॉपी भी जो बाइडन को गिफ्ट की है।

10. वहीं, जो बाइडन पीएम मोदी को उपहार के रूप में विंटेज कैमरा देंगे। इसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिका वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक भी होगी। जिल बाइडन 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित प्राचीन अमेरिकी बुक गैली पीएम मोदी को भेंट करेंगी।