Narendra Modi

12784/20 RO NO

छत्तीसगढ़ की मितान योजना- बस एक कॉल करें और बनवाएं अपना पैन कार्ड, जानें पूरी प्रक्रिया

0
202

रायपुर: अमूमन सरकारी कागजात बनवाने में लोगों के पसीने छूट जाते है. सरकारी दफ्तरों में कई बार चक्कर काटने के बाद भी काम पूरा हो जाए तो गनीमत है. इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे लोगों को अब और चिंता करने की जरूरत नहीं है. ऐसा इसलिए कि लोगों को इस परेशानी से राहत देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत की है. इस योजना से घर बैठे जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र,आधार कार्ड, जैसे सुविधाओं का लाभ उठा सकते है, लेकिन अब राज्य के 14 नगर निगमों में घर बैठे पैन कार्ड भी बन जाएगा. इसका मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एलान कर दिया है.

अब मितान से घर बैठे बनेगा पैन कार्ड
दरअसल, रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि प्रदेश सरकार ने एक नई शुरुआत की है. उन्होंने अपने ट्विट में लिखा है कि छत्तीसगढ़ सरकार के 4 साल पूर्ण होने पर “मुख्यमंत्री मितान योजना” के जरिए अब घर बैठे PAN कार्ड की सुविधा शुरू की है. इसलिए, अब आपको कहीं बाहर जाने की ज़रूरत नहीं. बस फोन घुमाइए और PAN कार्ड पाइए. इसके लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर फोन करना होगा. फिर आपके घर मितान आएगा और आपका पैन कार्ड बनवा देगा और आपका पैन कार्ड घर भी छोड़ने आएगा.

ये है मितान योजना
छत्तीसगढ़ में मितान ऐसी दोस्ती को कहते हैं जिसमें दो लड़के या लड़कियों के बीच दोस्ती को पारिवारिक कार्यक्रम के जरिए तय किया जाता है. आम लोग इसे मितान बदना कहते है. चाहे कोई भी समस्या हो मितान एक दूसरे की सहायता करते है. इसी तर्ज पर आधारित मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत इसी साल 1 मई को हुई थी. इस योजना के टोल फ़्री नम्बर-14545 पर कॉल कर प्रमाण पत्र बनवाया जा सकता है. प्रक्रिया की बात करें तो आवेदक के कॉल करने के बाद आवेदक की सहायता के लिए मितान घर तक पहुंचते हैं और जरूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के बाद तैयार प्रमाण पत्र आवेदक को घर तक पहुंचा देता है. इसके लिए आवेदन शुल्क के लिए केवल पचास रुपए नकउ या ऑनलाइन जमा की जा सकती है.

घर बैठे बनवाएं ये सारे प्रमाण पत्र
बता दें कि इस योजना के तहत नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज़ की नकल गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, 5 साल के बच्चे का आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार नागरिक सेवाएं घर बैठे मिल रही है.