Narendra Modi

12784/20 RO NO

वर्ल्ड कप से पहले भारत-पाकिस्तान में जंग, जानें कब और कहां होगी टक्कर

0
230

नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान पर भारत और पाकिस्तान लंबे समय से एक-दूसरे की धरती पर नहीं खेले हैं। इस साल के एशिया कप क्रिकेट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है और जबकि वनडे वर्ल्ड कप भारत में होना है। भारतीय बोर्ड पड़ोसी देश में नहीं जाने को बात कह चुका है तो पाकिस्तान ने भी दोहराया है कि अगर टीम इंडिया उसके यहां नहीं आती तो वह भी भारत का दौरा नहीं करेगा। क्रिकेट मैदान पर जैसी भी तनातनी हो, लेकिन फुटबॉल-प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है।

पाकिस्तान की फुटबॉल टीम का अगले महीने भारत आना तय है। इसकी पुष्टि बुधवार को साउथ एशिया फुटबॉल फेडरेशन (सैफ) चैंपियनशिप के ड्रॉ के वक्त हो गई जब पाकिस्तान की टीम को इसमें शामिल किया गया। अगले महीने की 21 तारीख से होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारत और पाकिस्तान को ग्रुप-ए में रखा गया है। मतलब दोनों की टक्कर ग्रुप स्टेज में तय है।

पाकिस्तान ने की पुष्टि

जब अखिल भारतीय फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे से पूछा गया कि क्या पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए हामी भर दी है और क्या उन्हें वीजा और पर्याप्त सुरक्षा की गारंटी दी गई है, तो उनका जवाब था, ‘पाकिस्तान ने पुष्टि की और तभी उसका नाम ड्रॉ में शामिल किया गया है। वीजा जारी करना और टीम को सुरक्षा देना फेडरेशन का काम नहीं है। फेडरेशन से अधिकारी सरकार के संबंधित मंत्रालयों से कॉर्डिनेट करेंगे।’ हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि एक इंटरनैशनल टूर्नामेंट सरकार की अनुमति के बगैर आयोजित नहीं किया जा सकता।

पहली बार होगा ऐसा
टूर्नामेंट को ज्यादा प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए इस बार दक्षिण एशिया के बाहर के दो देशों को भी इसमें शामिल किया गया है। चौबे ने कहा कि अब तक ऐसा होता आया है कि सैफ टूर्नामेंट के विजेता और उपविजेता पहले से ही तय माना लिया जाता है। इसलिए इस बार इसमें दो और टीमों को जोड़ा गया है। ये देश हैं लेबनान और कुवैत। लेबनान फीफा रैंकिंग्स में 99वें स्थान के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग्स वाली टीम है। भारत 101वीं रैंकिंग्स पर है जबकि पाकिस्तान की टीम की रैंकिग्स 195वीं है। पांच साल पहले हुई आखिरी भिड़ंत में भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से हराया था।

नंबर्स गेम
5 साल बाद दोनों देशों की फुटबॉल के मैदान पर होगी भिड़ंत
21 जून से 4 जुलाई तक होगी आठ देशों की यह चैंपियनशिप
भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं
ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, कुवैत, नेपाल
ग्रुप बी: लेबनान, मालदीव, बांग्लादेश,भूटान