भारत आने से किया मना, पाकिस्तान नहीं खेलेगा आईसीसी वर्ल्ड कप तो…कौन सी टीम करेगी रिप्लेस

0
154

इस साल अक्टूबर- नवंबर में भारत में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. आईसीसी ने मंगलवार 27 जून को ही 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेले जाने वाले इस मेगा टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी किया है. पाकिस्तान ने अहमदाबाद में लीग मैच खेलने पर असहमति जताते हुए वेन्यू में बदलाव की मांग की थी. आईसीसी ने बीसीसीआई के साथ मिलकर बैठक में इस पर चर्चा करने के बाद खारिज कर दिया.

भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला जाना है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इसे आयोजित किया जाएगा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस मैच के लिए जगह बदलने की मांग की थी. इस गुजारिश को ठुकराए जाने से पीसीबी नाखुश है. कमाल की बात यह है कि यहां लीग मैच खेलने में पाकिस्तान को परेशानी है जबकि नॉकआउट मुकाबले के लिए तैयार है.

आईसीसी वर्ल्ड कप शेड्यूल जारी होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से टीम को भारत भेजने पर बयान सामने आया था. बोर्ड की तरफ से साफ तौर पर कहा गया था कि उनकी टीम अहमदाबाद में मुकाबला खेलेगी या नहीं और टूर्नामेंट में खेलने जाएगी या नहीं इस पर बातें नहीं हुई, सरकार की तरफ से ही इस मामले में आखिरी फैसला लिया जाएगा.

अब सवाल यह उठता है अगर पाकिस्तान की टीम आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप से बाहर रहने का फैसला करती है तो क्या होगा. टूर्नामेंट में पाक टीम की जगह पर कौन सी टीम खेलेगी. टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी के सूत्र ने इस बारे में बता की है. पाकिस्तान की टीम अगर नाम वापस लेती है तो वर्ल्ड कप क्वालीफायर मुकाबलों में से तीसरी टीम को यह मौका मिलेगा.

वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स का आयोजन जिम्बाब्वे हो रहा है. श्रीलंका, जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड और ओमान ने सुपर सिक्स में जगह बनाई है. इसमें से टॉप की दो टीमें 2023 विश्व कप में जगह बनाएगी. यहां जो टीम तीसरे स्थान पर रहेगी उसे पाकिस्तान को रिप्लेस करने का मौका दिया जाएगा.