नक्सल प्रभावित बस्तर में सुबह से वोटिंग हुई शुरू, समय से पहले वोट करने पहुंचे लोग

0
11

बस्तर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर लोकसभा सीट पर आज पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है. वहीं नक्सल प्रभावित इलाके में सुबह से एक सुखद तस्वीर आई है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में समय से पहले अपने अपने घरों से निकलकर ग्रामीण मतदान करने पहुंच रहे है. वोट के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए है. . बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा क्षेत्र है. इनमें कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा, जबकि बस्तर और जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से शाम 5 बते तक वोटिंग होगी.

लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को लेकर कहा है कि यह समय मतदाताओं के सही कदम उठाने का अवसर है। चुनाव आयोग ने मतदाताओं से घर से बाहर निकल कर पूरी ईमानदारी से वोट करने के साथ अपने मताधिकार के उपयोग करने की अपील की है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की 1 सीट पर वोटिंग होना है। इसके लिए 11 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं।

सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम
लोकसभा चुनाव के लिए यहां की 8 विधानसभा सीटों पर 1961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही यह इलाका नक्सल प्रभावित है। इसलिए संवेदनशील मतदान केंद्रों पर हेलीकॉप्टर की मदद से मतदान दलों को पहुंचाया गया है। इसके साथ ही दिव्यांगों की सुविधा के लिए दिव्यांग केंद्र बनाया गया है। इसके साथ ही दिव्यांगों को मतदान दिलाने के लिए दिव्यांग रथ चलाए जाएंगे। इतना ही मतदान केंद्रों पर गर्मी को देखते हुए छांव के साथ पेयजल की व्यवस्था की गई है।