Narendra Modi

12784/20 RO NO

कांकेर लोकसभा सीट के EVM की होगी जांच, चुनाव आयोग का आदेश, कांग्रेस कैंडिडेट ने की शिकायत

0
10

कांकेर: छत्तीसगढ़ की कांकेर लोकसभा सीट पर ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर शिकायत की गई थी. इस शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने ईवीएम की जांच के आदेश दे दिए हैं. बता दें कि 6 राज्यों के 8 लोकसभा क्षेत्र की 92 पोलिंग बूथों की जांच के आदेश चुनाव आयोग ने दिए है. इनमें कांकरे लोकसभा सीट के 4 बूथ शामिल है. कांकेर से बीजेपी के भोजराज नाग ने जीत हासिल की थी. उन्होंने कांकेर के उम्मीदवार बीरेश ठाकुर को महज 1884 वोटों से हराया था. इसके बाद कांग्रेस उम्मीदवार ने चुनाव के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगाया था.


गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज की गई थी. बता दें कि मतगणना के दिन भी किकाउंटिंग की वजह से कांकेर सीट पर काफी देर में रिजल्ट आया था. रिजल्ट आने के बाद कांग्रेस उम्मीदवार ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर ईवीएम की जांच करानी की मांग की थी.

कहां होगी जांच
जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने कांकेर की 3 विधानसभा क्षेत्र संजारी-बालोद, गुंडरदेही और सिहावा के 4 बूथों पर जांच के आदेश दिए है. इनमें संजारी- बालोद के 2 और बाकी के 1-1 बूथ शामिल है. इन बूथों में इस्तेमाल की गई EVM की मेमोरी और माइक्रो कंट्रोलर की जांच की जाएगी.

कांकेर लोकसभा के कांग्रेस उम्मीदवार ने 4 ईवीएम मशीनों की जांच के लिए आवेदन दिया था. चुनाव आयोग ने उम्मीदवार के आवेदन पर जांच के दिए आदेश दिए है. बता दें कि कांकेर लोकसभा के कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर के पास सोशल मीडिया के जरिए मैसेज आआ था. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश अनुसार 4 ईवीएम मशीन की जांच के लिए कांग्रेस उम्मीदवार बीरेश ठाकुर ने 1 लाख 88 हजार का चलान पटाया है.