RO NO.....12737/20

छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस रवि सिन्हा होंगे रॉ प्रमुख, जानिए कौन हैं

0
153

नई दिल्ली: केंद्र के गृह विभाग में छत्तीसगढ़ के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारियों की पूछपरख बढ़ गई है। यही वजह है कि केंद्र का गृह विभाग लगातार छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारियों को अहम जिम्मेदारी सौंप रहा है। ताजा नियुक्ति देश के सबसे अहम ख़ुफ़िया एजेंसी रिसर्च एन्ड एनालिसिस विंग यानी रॉ से जुड़ी है। कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी ने छत्तीसगढ़ कैडर 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा को ‘रॉ’ (RAW) का चीफ बनाया है। आईपीएस सिन्हा की उनकी नियुक्ति दो वर्षों के लिए की गयी है। सिन्हा तत्कालीन प्रमुख सामंत कुमार गोयल की जगह लेंगे, जो 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। रवि सिन्हा इससे पहले रॉ के ऑपरेशनल डिवीजन में सेवारत थे।

RO NO.....12737/20

बता दे कि कल भी प्रदेश कैडर के दो आईपीएस नेहा चम्पावत और अभिषक पाठक को केंद्र सरकार की तरफ से महत्वपूर्ण विभाग सौंपे गए थे। नेहा चम्पावत को एनसीआरबी यानी नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो में आईजी जबकि अभिषेक पाठक को बीएसएफ का आईजी नियुक्त किया गया था। नेहा चम्पावत इससे पहले गृह विभाग की पहली महिला स्पेशल सेक्रेटरी थी। दोनों ही अधिकारी 2004 बैच के भापुसे अफसर है।

दरअसल पिछले केंद्र सरकार की नियुक्ति समिति ने छत्तीसगढ़ के चार आईपीएस अधिकारियों को आईजी और उसके समकक्ष पद के लिए इंपैनल किया था। इनमें 2004 बैच के चार आईपीएस हैं। कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी ने देशभर के 41 आईपीएस अधिकारियों का इंपैनलमेंट किया है। इनमें छत्तीसगढ़ से अभिषेक पाठक, संजीव शुक्ला, नेहा चंपावत और अजय यादव शामिल हैं। पाठक पहले ही सेंट्रल डेपुटेशन पर थे। शुक्ला पीएचक्यू में आईजी सीआईडी हैं और चिटफंड अपराध की जांच और हितग्राहियों को रुपए लौटाने वाली सरकार के अभियान के नोडल अधिकारी हैं। अजय यादव सबसे पॉवरफुल आईजी इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।