हार्दिक पंड्या को बड़ी जिम्मेदारी, नए तेज गेंदबाजों को मौका… श्रीलंका सीरीज के लिए चुनी गई टीम इंडिया की 5 खास बातें

0
209

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम (IND vs SL) की घोषणा हो गई है। 3 जनवरी से भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी। 10 जनवरी से वनडे सीरीज खेली जाएगी। कप्तान रोहित शर्मा बांग्लादेश दौरे पर चोटिल हुए थे। इसकी वजह से वह टी20 सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगे। उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम की कप्तानी करेंगे। वनडे सीरीज से रोहित मैदान पर वापसी करने वाले हैं। हम आपको बताते हैं इस टीम चयन में 5 खास बातें क्या रहीं?

हार्दिक वनडे के उपकप्तान
हार्दिक पंड्या को भारतीय वनडे टीम का उपकप्तान बनाया गया है। वह केएल राहुल की जगह रोहित शर्मा के डिप्टी होंगे। इससे साफ ही कि बीसीसीआई हार्दिक को भविष्य के कप्तान के रूप में देख रही है। हार्दिक की कप्तानी में गुजरात ने आईपीएल का पिछला सीजन जीता था। उसके बाद से ही वह कप्तानी की दावेदारी में आगे हो गए थे।

धवन का करियर खत्म?

शिखर धवन भारत के लिए सिर्फ वनडे क्रिकेट खेलते थे। लेकिन उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। शुभमन गिल ने सलामी बल्लेबाज के रूप में शानदार खेल दिखाया था। इसके साथ ही ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जड़ दिया। वहीं धवन ने 2019 के बाद शतक ही नहीं लगाया है। उनका स्ट्राइक रेट से 80 से नीचे चला गया था। अब शायद ही उन्हें फिर भारत के लिए खेलने का मौका मिले।

सूर्यकुमार को टी20 की उपकप्तानी

दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया का उपकप्तान बना दिया गया है। रणजी में मुंबई की कप्तानी कर चुके सूर्या का टी20 में कोई जोड़ रहे हैं। वह इस फॉर्मेट में भारत के साथ ही दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज बनकर उभरे हैं। अब उन्हें नई जिम्मेदारी मिल गई है।

वनडे-टी20 टीम से ड्रॉप पंत

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को वनडे के साथ ही टी20 की टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में शतक लगाने के बाद से पंत लगातार फ्लॉप रहे हैं। उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में भी टी20 में मौका दिया गया, लेकिन प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। अब उन्हें वनडे और टी20 दोनों टीमों से बाहर कर दिया गया है।

टी20 में दो नए तेज गेंदबाज

टी20 टीम में दो युवा तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और शिवम मावी को जगह मिली है। दोनों पहली बार टी20 टीम का हिस्सा बने हैं। मावी घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश और मुकेश बंगाल के लिए खेलते हैं। इससे साफ इनके अलावा टी20 टीम में उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह भी हैं। इससे साफ है कि टीम इंडिया टी20 में युवा गेंदबाजी लाइनअप तैयार करने पर जोर दे रही है।