Narendra Modi

12784/20 RO NO

FD पर सीनियर सिटीजन को 5 सरकारी बैंक दे रहे हैं तगड़ा ब्याज

0
152

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस साल की शुरुआत में 8 फरवरी, 2023 को अपनी मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में रेपो दर में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की. इसके बाद कई पब्लिक सेक्टर और निजी क्षेत्र के बैंकों ने फिक्सड डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दरों में वृद्धि की. एफडी पर बैंक सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज की पेशकश कर रहे हैं इस वजह से उनके पास निवेश के लिए एक बेहतरीन मौका है. एफडी पर आमतौर पर इतना अच्छा ब्याज नहीं मिलता है. परंतु इन दिनों मिल रहा है. यही वजह है कि लोग सबसे बेहतरीन एफडी की तलाश कर रहे हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि हर बैंक में 5 लाख रुपये तक का बीमा रहता है. यदि बैंक डूबता भी है तो सरकारी गारंटी है कि 5 लाख रुपये तो मिल ही जाएंगे. वैसे भी भारत का बैंकिंग सिस्टम काफी मजबूत नजर आता है.

आज हम यहां कुछ शीर्ष सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बारे में जानेंगे जो वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्चतम ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. इन बैंकों की सूची में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंक शामिल हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा
आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने 17 मार्च 2023 को अपनी एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया. ब्याज दरों में संशोधन के बाद अब वरिष्ठ नागरिक बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ सावधि जमा पर 7.55% तक की अधिकतम ब्याज दर प्राप्त कर सकेंगे. वहीं बड़ौदा तिरंगा प्लस जमा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक 399 दिनों में मेच्योर होने वाली जमा राशि के लिए 7.55% ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. इस बीच, 5 वर्ष से 10 वर्ष के बीच की जमा राशि के लिए, बैंक 7.5% की ब्याज दर प्रदान करता है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
सार्वजनिक क्षेत्र का अग्रणी बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपनी एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% से 7.50% के बीच ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. वरिष्ठ नागरिक अब 2 साल से लेकर 3 साल से कम अवधि की एफडी पर 7.50 की उच्चतम ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही बैंक ने अमृत कलश योजना भी शुरू की है जिसमें वरिष्ठ नागरिक 400 दिनों की जमा राशि पर 7.60% की ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं.

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए 4.00% से 7.75% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है. वहीं सुपर वरिष्ठ नागरिक इसपर 8.05% की उच्चतम ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. बैंक द्वारा दी जाने वाली उच्चतम ब्याज दरें 666 दिनों में मेच्योर होने वाली जमा राशि के लिए मान्य हैं. 666 दिनों की यह एफडी वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% ब्याज दर और सुपर वरिष्ठ नागरिकों को 8.05% की ब्याज दर प्रदान करती है.

केनरा बैंक
केनरा बैंक 400 दिनों में मेच्योर होने वाली एफडी के लिए 7.65% की उच्चतम ब्याज दर प्रदान करता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7 दिनों से 45 दिनों में मेच्योर होने वाली एफडी के लिए न्यूनतम ब्याज दर 3.25% से शुरू होती है.

पंजाब एंड सिंध बैंक
पंजाब एंड सिंध बैंक अपने वरिष्ठ नागरिकों को 3.30% से 7.25% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है. साथ ही आपको बता दें कि बैंक वरिष्ठ नागरिकों को क्यूरेटेड एफडी भी प्रदान करता है जहां पीएसबी-उत्कर्ष 222 दिनों की सावधि जमा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिकतम ब्याज दर 8.50% है. वहीं अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए, पीएसबी-उत्कर्ष 222 दिनों की सावधि जमा योजना के तहत उच्चतम ब्याज दर 8.85% है.