RO NO.....12737/20

ट्विटर का देर रात बड़ा एक्शन, इन हस्तियों के ब्लू टिक हटाए गए

0
120

भारत में बीती रात ट्विटर (Twitter) ने बड़ा एक्शन लेकर सबको चौंका दिया. ट्विटर ने अनपेड अकाउंट से भारी संख्या में दिल्ली के प्रभावी लोगों व राजनेताओं के ब्लू टिक (Blue Tick) स्टेटस हटा दिए हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal), आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह, शिक्षा मंत्री आतिशी के नाम भी इसमें शामिल हैं.

RO NO.....12737/20

दरअसल, माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपनी घोषणा के मुताबिक वेरिफाइड अकाउंट से फ्री ब्लू टिक हटा दिए हैं. जिन लोगों ने ट्विटर ब्लू प्लान के लिए भुगतान नहीं किया है, उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटाए गए हैं. इनमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, शिक्षा मंत्री आतिशी, आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह, दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन, मंत्री सौरभ भारद्वाज, सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल सहित कई हस्तियों के नाम इस सूची में शामिल हैं.

एलन मस्क ने कही थी ये बात

बता दें कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने इसका ऐलान पहले ही कर दिया था. उन्होंने कहा था कि 20 अप्रैल 2023 के बाद से उन अकाउंट्स से ब्लू टिक हटा दिए जाएंगे, जिन्होंने पेड सब्सक्रिप्शन अभी तक नहीं लिया है. दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर एलन मस्क ने इस बात पर जोर देकर कहा था कि यदि ब्लू टिक चाहिए तो इसके लिए मंथली चार्ज देना पड़ेगा. मंथली चार्ज नहीं लेने वाले लोगों का ब्लू टिक हटा दिया जाएगा.

बता दें कि ट्विटर का ब्लू टिक मार्क सालों से स्टेटस सिम्बल रहा है. ब्लू टिक वाले लोगों को दिल्ली में एक अलग नजरिए से आम लोगों में देखा जाता है. साथ ही ये भी माना जाता है कि जिन लोगों के पास ब्लू टिक है उनकी प्रामाणिकता पर डाउट करने की जरूरत नहीं है, लेकिन ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने वर्षों से जारी ब्लू टिक के इस लिगेसी बिना मंथली पेमेंट के जारी रखने की परंपरा को अब समाप्त कर दिया है.