Narendra Modi

12784/20 RO NO

दुनिया के वो 12 देश जहां नहीं देना पड़ता इनकम टैक्स, पूरी कमाई आती है हाथ में

0
219

दुनिया के अधिकतर देशों में टैक्स आय का मुख्य जरिया होता है. हालांकि, अलग-अलग देशों में लोगों से कई रूप में टैक्स लिया जाता है, लेकिन इसमें लोगों की कमाई पर लगने वाला इनकम टैक्स काफी अहम होता है. भारत समेत कई देशों में लोगों को काफी मोटी रकम इनकम टैक्स के ऐवज में चुकानी पड़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जिनमें लोगों से इनकम टैक्स नहीं लिया जाता है. जी, हां इन देशों में खाड़ी देश यूएई और ओमान का नाम भी शामिल है.

द बहमास
पर्यटकों के लिए जन्नत कहा जाने वाला द बहमास देश वेस्टर्न हेमिस्फीयर में पड़ता है. इस देश की खास बात है कि यहां रहने वाले नागरिकों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है.

यूएई
संयुक्त अरब अमीरात खाड़ी क्षेत्र में सबसे अमीर देशों में से एक है. यूएई की अर्थव्यवस्था तेल और टूरिज्म की वजह से काफी मजबूत है. इसी वजह से यूएई में लोगों को इनकम टैक्स से राहत दी गई है.

बहरीन
खाड़ी देश बहरीन में भी नागरिकों को अपनी कमाई पर किसी भी तरह के टैक्स देने की जरूरत नहीं है. बहरीन में सरकार की ओर से जनता से टैक्स नहीं वसूला जाता है.

ब्रुनेई
तेल के भंडार वाला ब्रुनेई इस्लामिक किंगडम दुनिया के साउथ ईस्ट एशिया में पड़ता है. यहां लोगों को किसी भी तरह का इनकम टैक्स नहीं चुकाना पड़ता है.

केमैन आइलैंड्स
केमैन आइलैंड्स देश उत्तर अमेरिका महाद्वीप में कैरेबियन क्षेत्र में पड़ता है. यह पर्यटकों के लिए भी आकर्षक जगह है और काफी लोग यहां छुट्टियां मनाने पहुंचते हैं. सबसे खास बात है कि इस देश में किसी को भी इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है.

कुवैत
खाड़ी क्षेत्र में पड़ने वाला बड़ा तेल निर्यातक देश कुवैत में भी बहरीन की तरह नागरिकों से किसी भी तरह का इनकम टैक्स नहीं वसूला जाता है.

ओमान
बहरीन और कुवैत के अलावा खाड़ी देश ओमान भी इस लिस्ट में शामिल है. ओमान के जो नागरिक हैं, उन्हें इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है. इसकी वजह ओमान का मजबूत ऑयल और गैस सेक्टर माना जाता है.

कतर
ओमान, बहरीन और कुवैत की तरह कतर का भी ऐसा ही हाल है. कतर भी अपने ऑयल सेक्टर में काफी मजबूत है. यह देश बेशक छोटा है लेकिन यहां रहने वाले काफी अमीर हैं. यहां पर भी इनकम टैक्स नहीं वसूला जाता है.

मालदीव
भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर से लोग मालदीव घूमने के लिए पहुंचते हैं. समुद्री किनारे बसा मालदीव बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में से एक कहा जाता है. मालदीव में भी नागरिकों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है.

मोनाको
यूरोप का मोनाको देश काफी छोटा है. इसके बावजूद भी यहां के नागरिकों से कभी भी इनकम टैक्स नहीं वसूला जाता है.

नौरू
नौरू दुनिया का सबसे छोटा द्वीप राष्ट्र कहा जाता है, जिसका क्षेत्रफल सिर्फ 8.1 वर्ग मील है. नौरू में भी लोगों से इनकम टैक्स नहीं वसूला जाता है.

सोमालिया
ईस्ट अफ्रीकी देश सोमालिया भी टैक्स फ्री है. हालांकि, सोमालिया की और चीजों में हालात इतनी खराब हैं कि किसी के रहने के लिए बेहतर चॉइस बिल्कुल नहीं है.