बस्तर बना एक ब्रांड : छत्तीसगढ़ पहुंची प्रियंका गांधी ने क्या कहा, जानिए

0
168

बस्तर. कांग्रेस (Congress) की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर जिले (Bastar District) में आदिवासी समुदायों के लिए राज्य सरकार की योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व की भाजपा सरकार पर राज्य की जनता को ‘आत्मनिर्भर’ नहीं बल्कि ‘निर्भर’ बनाने का आरोप लगाया। साथ ही छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मॉडल को विश्व स्तर पर प्रसिद्ध बताया।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, “आज पूरे छत्तीसगढ़ में जो नारा गूंज रहा है, वह खोखला नारा नहीं है। राज्य में सबसे कम बेरोजगारी दर है। यहां अधिकतम वन अधिकार प्रदान किए गए हैं। 60 से ज्यादा उत्पादों पर आपको सबसे ज्यादा MSP दी जा रही है। छत्तीसगढ़ का स्वास्थ्य मॉडल विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है।”

उन्होंने कहा, “बस्तर एक ब्रांड बन गया है – चाहे वह पर्यटन में हो या हस्तकला में या स्कूलों में या वनोपज के लिए एमएसपी में या फिल्म शूटिंग में। बस्तर प्रसिद्ध हो गया है। इसका मतलब है कि आपकी सरकार आपकी ताकत के लिए काम कर रही है और आपके विश्वास को नहीं तोड़ रही है।”

कांग्रेस महासचिव ने कहा पूर्व की भाजपा की सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “इससे पहले 15 साल आपने बीजेपी का शासन देखा। आपने उन पर भरोसा किया। लेकिन उन्होंने आपके भरोसे पर खरा नहीं उतरा। यहां भय, भूख और बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार था। आपकी जमीन छीन ली गई। आपको हथकड़ी लगाई गई थी। घोटाले के बाद घोटाला हुआ।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “आपको ‘निर्भर’ बनाया गया था, ‘आत्मनिर्भर’ नहीं। आपको ऐसी योजनाएं नहीं दी गईं जो आपको आत्मनिर्भर बनातीं। आपको सरकार के भरोसे बनाया गया। भाजपा सरकार ने आपके आत्मविश्वास को चकनाचूर कर दिया। आपकी अनदेखी की गई। इन 5 सालों में कांग्रेस ने आपके गौरव को बहाल किया है।”