Narendra Modi

12784/20 RO NO

600 बच्चों का एक ही बाप, कोर्ट ने लगाया बैन; 90 लाख रुपए जुर्माने की भी दी चेतावनी

0
157

नीदरलैंड्स में शुक्रवार को अदालत ने अजीबोगरीब फैसला सुनाया. एक व्यक्ति को आदेश दिया कि तुम अब बच्चे पैदा नहीं करोगे. क्योंकि पूरी दुनिया में इस इंसान के 500 से 600 बच्चे हैं. कोर्ट 41 वर्षीय जोनाथन मीजर को कहा कि अगर आपने अदालत के फैसले को नहीं माना तो आपको 1.10 लाख डॉलर यानी 89.89 लाख रुपए का जुर्माना देना होगा.

असल में जोनाथन मीजर एक स्पर्म डोनर है. उनके सीमेन से दुनिया भर में 500 से 600 बच्चे पैदा हो चुके हैं. एक तरह से वो उन बच्चों के बायोलॉजिकल पिता है. कोर्ट ने मीजर से कहा कि वो सभी क्लीनिक्स में लिखित में कहें कि अगर उनका सीमेन वहां है, तो उसे नष्ट कर दिया जाए. सिर्फ उन स्पर्म्स को छोड़ा जाएगा, जिनके लिए कोई माता-पिता पहले से बुकिंग करा चुके हैं.


ये है वो मशीन जिसमें लंबे समय तक स्पर्म स्टोर किया जाता है.
जोनाथन मीजर के जीवन में सब सही चल रहा था. लेकिन मामला तब बिगड़ा जब एक नागरिक संस्थान ने कोर्ट में केस दर्ज किया. केस में कहा गया कि मीजर के स्पर्म डोनेशन से पैदा हुए बच्चों की निजता का अधिकार खत्म हो रहा है. क्योंकि अगर मीजर के स्पर्म से पैदा हुई लड़की और लड़के आपस में किसी रोमांटिक रिलेशनशिप में आए तो यह व्यभिचार की श्रेणी में आ जाएगा. यह इनसेस्ट या इनब्रीडिंग की प्रक्रिया होगी. जो पूरी मानवता के लिए खतरनाक है.

मीजर के स्पर्म डोनेशन की बात सबस पहले 2017 में सामने आई थी. क्योंकि बड़े पैमाने पर स्पर्म डोनेशन करते थे. इसके बाद उन्हें नीदरलैंड्स की फर्टिलिटी क्लिनिक्स में स्पर्म डोनेशन से ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया. क्योंकि वो नीदरलैंड्स में 100 बच्चों के बायोलॉजिकल पिता बन चुके थे.

इसके बाद जोनाथन मीजर ने दूसरे देशों की क्लीनिक्स में स्पर्म डोनेशन शुरू कर दिया. उन्होंने इसके लिए डैनिश स्पर्म बैंक क्रायोस को चुना. क्रायोस के कई ब्रांच दुनिया के अलग-अलग देशों में है. फिर जोनाथन दुनिया भर में कई बच्चों के पिता बन गए. जोनाथन ने स्पर्म बेचने के लिए कई बार अपना नाम भी बदला. इसके लिए वो अलग-अलग चार्ज करते थे. यानी फर्टिलिटी सेंटर पर स्पर्म डोनेशन के बाद खुदरा व्यापार भी कर रहे थे.