प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी तीन बड़ी सौगातें, जानें क्या-क्या है

0
133

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान से रायपुर विशाखापट्टनम एक्सप्रेस वे की नींव रखी है। इसके साथ रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन का लोकार्पण किया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरबा स्थित इंडियन ऑयल एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ किया है। मंच पर पहुंचने के बाद सीएम भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शॉल देकर सम्मानित किया है। इसके साथ सीएम ने कहा है कि केंद्र से हमेशा सहयोग की अपेक्षा रहती है।

पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण और बहुत बड़ा है। आज छत्तीसगढ़ को 7,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार मोबाइल कनेक्टिविटी पर ध्यान दे रही है। रेल और रोड से नई कनेक्टिविटी बढ़ेगी। पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार के इन प्रोजेक्ट्स से यहां रोजगार के अनेकों नए अवसर भी बनेंगे। यहां के धान किसानों, खनिज संपदा से जुड़े उद्यमियों और टूरिज्म को भी इन प्रोजेक्ट्स से बहुत लाभ मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इनसे आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हम सभी का दशकों पुराना अनुभव यही है कि जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहा, वहां विकास भी उतनी ही देरी से पहुंचा। इसलिए आज भारत उन क्षेत्रों में अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहा है, जो विकास की दौड़ में पीछे रह गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर यानी लोगों के जीवन में आसानी, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी व्यापार कारोबार में आसानी, इंफ्रास्ट्रक्चर यानी रोजगार के लाखों नए अवसरों का निर्माण, और इंफ्रास्ट्रक्चर यानी तेज विकास।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और बहुत बड़ा लाभ है, जिस पर उतनी चर्चा नहीं होती। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का संबंध सामाजिक न्याय से भी है। जो सदियों तक अन्याय और असुविधा झेलते रहे उन तक भारत सरकार आज ये आधुनिक सुविधाएं पहुंचा रही है।

वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि गरीब, दलित, पिछड़े और आदिवासियों की बस्तियों को आज ये सड़कें और रेल लाइनें जोड़ रही हैं। इन दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों को, माताओं-बहनों को आज अस्पताल पहुंचने में सुविधा हो रही है।

रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस से प्रदेश में तरक्की के नए द्वार खुलेंगे। यह एक्सप्रेस वे छत्तीसगढ़ से ओडिशा और आंध्रप्रदेश में जाएगी। शासकीय कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके लिए साइंस कॉलेज मैदान में बड़ी संख्या में बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता पहुंचे हैं। बीजेपी ने इस कार्यक्रम का नाम विजय संकल्प महारैली दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान कार्ड धारियों को कार्ड भी दिया है।