Narendra Modi

12822/ 18 RO NO

छत्तीसगढ़ में 975 पोस्ट के लिए फिर शुरू हुई पुलिस भर्ती, परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी

0
163

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर आई है. पिछले साल अक्टूबर से अटकी भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई है. पुलिस विभाग में 975 पदों के लिए 2021 से भर्ती की चल रही थी, लेकिन 2022 में आरक्षण विवाद के चलते सरकार ने भर्ती प्रक्रिया बीच में ही बंद कर दी थी. इसके बाद पुलिस भर्ती के अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा फिर से शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

दरअसल, बुधवार को रायपुर (Raipur) पुलिस मुख्यालय से एक आदेश जारी किया गया. इसमें लंबे से समय से अटकी पुलिस भर्ती प्रक्रिया के लिए परीक्षा की तारीखों का एलान किया गया है. पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को इसी महीने 25 मई से 29 मई तक लिखित परीक्षा देनी होगी. इसके लिए टाइम टेबल पुलिस मुख्यालय से जारी किया गया है. इसमें ये भी बताया गया है कि अभ्यर्थियों को 18 मई से व्यापम की वेबसाईट में प्रवेश पत्र मिल जाएगा. इसे डाऊनलोड कर अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो सकते है.

कब कब होगी पुलिस भर्ती की परीक्षा
26 मई 2023 को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में दक्षता का पेपर सुबह 8 बजे से 10:15 बजे तक चलेगा. 26 मई को सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन का दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक, 27 मई को पहली पाली में सुबह 8 बजे से 10:15 बजे तक एप्टीट्यूड टेस्ट होगा. इसके बाद दोपहर 2 बजे से 4:15 बजे तक विज्ञान ( गणित, भौतिकी और रसायन) का पेपर होगा. इसके बाद एक दिन की छुट्टी रहेगी. फिर 29 मई को कंप्यूटर विज्ञान की परीक्षा सुबह 8 बजे से 10:15 बजे तक चलेगी. पुलिस मुख्यालय की तरफ से जारी आदेश में बताया गया है कि मुख्य लिखित परीक्षा रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर और अंबिकापुर संभागीय मुख्यालय में आयोजित की जाएगी.

परीक्षा केन्द्र छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल यानी व्यापम की वेबसाईट में अपडेट की जाएगी. अभर्थियों के परीक्षा में प्रवेश के 18 मई को सुबह 10 बजे एडमिट कार्ड अपलोड कर दिया जाएगा. अभ्यर्थी इसे डाउन लोड का परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. बता दें कि, ये परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी.

आरक्षण विवाद के चलते पिछले साल स्थगित कर दी गई थी परीक्षा
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ पुलिस में सूबेदार / उप निरीक्षक संवर्ग / प्लाटून कमांडर के 975 खाली पदों पर सीधी भर्ती के लिए 17 सितंबर 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इस विज्ञापन में सूबेदार / उप निरीक्षक संवर्ग / प्लाटून कमांडर की सीधी भर्ती होनी थी. लेकिन 2022 में बिलासपुर हाईकोर्ट ने राज्य के 58 फीसदी आरक्षण को रद्द कर दिया. इस वजह से पुलिस भर्ती की प्रक्रिया सरकार ने स्थगित कर दी थी.