Narendra Modi

12822/ 18 RO NO

लॉन्च से पहले सामने आई Mahindra Thar 5-डोर, स्पोर्टी लुक के साथ इंटीरियर है जबरदस्त

0
165

महिंद्रा एंड महिंद्रा घरेलू बाजार में हाल ही में Mahindra Thar के टू-व्हील ड्राइव वेरिएंट को महज 9.99 लाख रुपये के शुरुआती कीमत में पेश किया था. अब कंपनी अपने इस मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी के नए 5-डोर वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. लॉन्च से पहले इस SUV को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, हालांकि ये एसयूवी कैमोफ्लेज़ कवर थी, लेकिन बावजूद इसके गाड़ी के एक्सटीरियर और इंटीरियर से जुड़ी तमाम जानकारियां सामने आई हैं.

नई महिंद्रा थार के फाइव डोर वेरिएंट के वीडियो को युट्यूब चैनल ‘द कार शो’ द्वारा अपलोड किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महिद्रा थार के थ्री-डोर मॉडल के ही तर्ज पर इसके 5-डोर मॉडल में भी कंपनी टू-व्हील ड्राइव सिस्टम देगी. बताया जा रहा है कि, इस एसयूवी को 2.2 लीटर डीजल और 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा जाएगा. ये दोनों इंजन मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएंगे. मल्टीपल पावरट्रेन कॉन्फिगरेशन इस ऑफ रोडिंग एसयूवी के ग्राहकों के सामने कई विकल्प पेश करेंगे.

टेस्टिंग के दौरान जो वाहन स्पॉट किया गया है, उसके इंटीरियर में देखा जा सकता है कि इसमें (4X4) लीवर नदारद है, इससे ये साफ है कि, 5-डोर वर्जन टू-व्हील/रियल व्हील (4X2) ड्राइव वेरिएंट में भी पेश किया जाएगा. फाइव डोर वर्जन में रियल व्हील ड्राइव वेरिएंट को शामिल किए जाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये वाहन की कीमत को कम रखने में मदद करेगा. हालांकि, 5-डोर वर्जन सब-फोर मीटर सेग्मेंट में नहीं आएगी और न ही इसमें छोटा 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा, जैसा कि थ्री-डोर वेरिएंट में मिलता है. चूकिं साइज बड़ी होगी तो इसे टैक्स बेनिफिट्स नहीं मिलेंगे.

हालांकि अभी Thar 5 Door के इंजन और पावर आउटपुट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. ये एसयूवी महिंद्रा स्कॉर्पियो के लैडर-फ्रेम चेचिस को साझा करेगी, तो संभव है कि इसका इंजन भी वैसा ही ट्यून किया जाएगा.

इस एसयूवी के एक्सटीरियर में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. इसमें पूरी तरह से नए बॉडी पैनल मिलने की भी संभावना है. दो अन्य दरवाजों को शामिल किए जाने के बाद संभव है कि इसके व्हीलबेस की लंबाई 300 एमएम तक बढ़ जाएगी. लेकिन कंपनी इसके सिग्नेचर स्टाइलिंग डिजाइन को पहले जैसा ही रखेगी. बाजार में थार को लेकर ग्राहकों के बीच जो क्रेज उसे देखते हुए इसका डिजाइन काफी हद तक थ्री-डोर मॉडल जैसा ही रखा जाएगा.

कंपनी इसके इंटीरियर को काफी हद तक मौजूदा मॉडल जैसा ही रख सकती है, हालांकि कुछ नए फीचर्स इसमें जरूर जोड़े जाएंगे. माना जा रहा है कि, इसमें नया इंफोटेंमेंट सिस्टम, फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट, सन ग्लॉस होल्डर इत्यादि भी दिया जाए, जो कि मौजूदा थ्री-डोर में देखने को नहीं मिलता है. बड़े व्हीलबेस के चलते इसके सेकेंड-रो यानी कि दूसरी पंक्ति में आपको बेहतर स्पेस मिलने की उम्मीद है.

कब होगी लॉन्च:

हालांकि अभी इस ऑफरोडिंग एसयूवी के लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे इसी साल बाजार में लॉन्च करेगी. आमतौर पर महिंद्रा बड़े मौकों पर वाहनों को लॉन्च करता रहा है, जैसे नेक्स्ट जेनरेशन Thar को 2 अक्टूबर 2020 को लॉन्च किया गया था, इसलिए संभव है कि इसके फाइव डोर वर्जन के लिए भी कुछ ऐसी ही तारीख चुनी जाए. खैर अभी ये कयास मात्र है और इसके लॉन्च के बारे में आधिकारिक पुष्टी होना बाकी है.