RO NO.....12737/20

हिजाब नहीं पहनने पर चेस प्लेयर को मिली धमकी… ईरान से आया फोन

0
197

ईरान में अब हिजाब विवाद काफी ज्यादा बढ़ गया है. महिलाओं समेत कई लोग ईरान में लागू सख्त ड्रेस कोड का लगातार विरोध कर रहे हैं. इससे खेल जगत भी अछूता नहीं रहा है. पिछले साल हुए फीफा वर्ल्ड कप में ईरानी टीम ने अपनी सरकार के विरोध में मैच से पहले राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया था.

RO NO.....12737/20

अब शतरंज के खेल में भी यह हिजाब विवाद सामने आया है. ईरान की महिला चेस प्लेयर सारा खादिम (Sara Khadem) ने एक टूर्नामेंट में बिना हिजाब के मैच खेला. इसका फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. यह फोटो देख ईरान भी भड़क गया है और उसने सारा को धमकी दे डाली है.

सारा खादिम को फोन पर मिली धमकी

बता दें कि यह FIDE वर्ल्ड रेपिड और Blitz चेस इंटरनेशनल चैम्पियनशिप कजाखस्तान में पिछले हफ्ते ही हुई थी. इसमें 25 साल की सारा खादिम ने बिना हिजाब के मैच खेला था. जबकि ईरान के नियम के मुताबिक, उस देश की हर महिला और लड़की को देश के अंदर और बाहर हर जगह हिजाब पहनना जरूरी है.

रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से कहा कि सारा खादिम को फोन करके व्यक्तिगत तौर पर धमकी दी गई है. उनसे कहा गया है कि वह टूर्नामेंट के बाद अपने देश ना लौटें. यदि आएंगी तो बहुत बुरा होगा. सारा खादिम के परिजन और रिश्तेदार अब भी ईरान में ही हैं. उन्हें भी धमकी दी गई है. ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में अब तक कुछ नहीं कहा है.

ईरान लौटकर मामले को खत्म करेंगी सारा

सूत्रों के मुताबिक, टूर्नामेंट के बाद मंगलवार (3 जनवरी) को ही अपने देश ईरान लौटने की बजाय स्पेन पहुंच गई हैं. फोन पर धमकी मिलने के बाद कजाखस्तान सरकार ने सारा को सुरक्षा मुहैया कराई थी. उनके कमरे के बाहर 4 गॉर्ड तैनात किए थे.

बता दें कि सारा खादिम ने 2017 में फिल्ममेकर और शो प्रजेंटर अरदेशीर अहमदी से शादी की थी. सारा काफी मॉडर्न मानी जाती हैं और लगातार सोशल मीडिया पर भी बगैर हिजाब के ही तस्वीरें शेयर करती हैं. 1997 में जन्मी सारा खादिम का एक बयान सामने आया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें ईरान से लगातार धमकी भरे कॉल आ रहे हैं. सारा ने स्वदेश लौटने और इस समस्या को खत्म करने की बात कही है.