Narendra Modi

12784/20 RO NO

छत्तीसगढ़ के अस्पतालों में कोविड एमरजेंसी, PPE किट में आए डॉक्टर, स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कॉल पर देखे हालात

0
185

रायपुर । छत्‍तीसगढ़ में कोरोना मरीजों के इलाज और व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने माकड्रिल किया गया। सुबह 10.30 बजे शुरू हुए माकड्रिल में अस्पताल में मरीजों के जांच, भर्ती और इलाज की पूरी प्रक्रिया का लाइव प्रशिक्षण दिया गया। आंबेडकर अस्पताल में हुए माकड्रिल को देखने के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आनलाइन जुड़े थे। सुबह साढ़े दस बजे से राज्य के सभी जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज और सामुदायिक स्वास्थय केंद्रों में माकड्रिल कर व्यवस्था को परखा गया।स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इस पूरी प्रक्रिया को वीडियो कॉल के जरिए देखा

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार केंद्र द्वारा चीन, जापान, ब्राजील, यूके और यूएसए से आने वाले यात्रियों पर मुख्य रूप से नजर रखी जा रही है। छत्तीसगढ़ में भी यहां से आने वाले यात्रियों की सूची केंद्र सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे यात्रियों की जांच व मानिटरिंग केंद्रीय स्तर पर हो रही है। लक्षण नजर आने दिल्ली में ही मरीजों को रोक लिया जाएगा। वहीं यात्रियों के राज्य में आने पर स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन मानिटरिंग करेगी।

बचाव के तरीके वही, लोग रहें जागरूक

चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति नहीं है। लेकिन सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण वाले कुछ मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो रही है। केंद्रीय स्तर पर अलर्ट किया गया है। ऐसे में हमें बचाव के लिए मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी से सावधानी बरतें, जिन्होंने भी अभी तक कोरोना से बचाव का टीमा नहीं लगाया है। या टीकाकरण को डोज पूरा नहीं किया है। वही टीका लगवा लें।