देश में कोरोना के सक्रिय मामले पांच हजार पार, 5 राज्यों में पांच की मौत

0
197

कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश सहित चार राज्यों में पांच मरीजों की कोरोना के चलते मौत हुई है। वहीं 109 दिन बाद देश में कोरोना के सक्रिय मामले पांच हजार पार कर गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते दिन देश में कोरोना संक्रमण के 796 मामले सामने आए हैं जिसके चलते कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4.46 करोड़ हो गई है।

अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,795 हो गई है। कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी, केरल और उत्तर प्रदेश में एक-एक मरीज की मौत हुई है। अब, देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 5,026 हो गई है। वहीं राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.80 फीसदी है। इसके अलावा, बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,57,685 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक सहित छह राज्यों को पत्र लिख बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए।

बता दें, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार को राज्यों को चिट्ठी लिखी थी। मंत्रालय ने महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक को चिट्ठी लिखकर कोरोना के प्रति सतर्क रहने को कहा है। मंत्रालय ने परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और कोरोना से लड़ने के अनुरूप व्यवहार की रणनीति का पालन करने को कहा है। इन राज्यों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में सरकार से फाइव फोल्ड स्ट्रैटेजी के तहत हालात पर नजर रखने और जरूरी उपाय करने को कहा है।