व्हाट्सएप से पंगा मत लेना! 28 दिन में बैन किए 45 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट

0
171

नई दिल्ली | मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में फरवरी के महीने में भारत में रिकॉर्ड 45 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, कंपनी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1 फरवरी से 28 फरवरी के बीच, 4,597,400 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 1,298,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।
सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, उसको देश में फरवरी में रिकॉर्ड 2,804 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के विवरण के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।
प्रवक्ता ने कहा, हम अपने काम में पारदर्शिता जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे। इस बीच, लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरूआत की, जो सामग्री और अन्य मुद्दों के बारे में चिंताओं पर गौर करेगी।

बिग टेक कंपनियों को वश में करने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा अपील पर गौर करेगा। आईटी मंत्रालय ने पिछले महीने संशोधित आईटी नियम, 2021 के तहत आवश्यक तीन जीएसी स्थापित करने के लिए अधिसूचित किया था।
खुले, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ‘डिजिटल नागरिक’ के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है।