ये क्या हुआ, पाकिस्तान से पिछड़ गई टीम इंडिया, अफगानिस्तान की टीम की भी बड़ी छलांग

0
206

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का खामियाजा अब आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC Rankings) में उठाना पड़ा है. आईसीसी की ओर से गुरुवार को जारी ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया एक पायदान लुढ़कते हुए तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. दूसरी ओर अफगानिस्तान ने बड़ उलटफेर किया है. अफगान टीम ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को उसके घर में इस वर्ष वनडे सीरीज में 2-1 से पटखनी दी थी. टीम इंडिया को उस सीरीज का मे मिली हार का नुकसान सालाना वनडे रैंकिंग में उठाना पड़ा है.

रैंकिंग में वार्षिक अपडेट के बाद 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी रेटिंग में पांच अंक का सुधार किया. टीम के नाम अब 118 रेटिंग अंक हैं. पाकिस्तान 116 रेटिंग अंक के साथ दूसरे और भारत 115 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘वार्षिक अपडेट से पहले ऑस्ट्रेलिया 113 अंक के साथ शीर्ष पर था और दशमलव के अंतर में भारत दूसरे स्थान पर था. पाकिस्तान 112 अंक के साथ तीसरे स्थान पर था लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के चौथे वनडे में जीत के बाद वह कुछ समय के लिए शीर्ष पर पहुंचा था.

 

पाकिस्तान की टीम ने 48 घंटे में गंवाई नंबर वन की कुर्सी
पाकिस्तान अगर पांचवें वनडे मैच को जीत लेता तो वह तालिका में शीर्ष पर बरकरार रहता लेकिन न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले को जीत कर उसे सूपड़ा साफ करने से रोक दिया. आईसीसी की वार्षिक रैंकिंग में मई 2020 से पूरी हुई सभी वनडे सीरीज को शामिल किया गया है. इसमें मई 2022 से पहले पूरी हुई सीरीज के लिए 50 अंक प्रतिशत दिये गए हैं जबकि इसके बाद की सभी सीरीज को 100  अंक प्रतिशत दिये गए हैं.