Narendra Modi

12784/20 RO NO

बांग्लादेश में जमीन से निकला बड़ा खजाना, पीएम शेख हसीना को मिली राहत, अब होगा पैसा ही पैसा

0
197

नई दिल्‍ली. बांग्‍लादेश (Bangladesh) को अचानक एक बहुत बड़ी लॉटरी हाथ लग गई है और वह इतना अधिक मालामाल हो गया है कि एक झटके में वह अपना पूरा कर्ज चुकता कर सकता है. इसके कारण पीएम शेख हसीना की अब सारी चिंताएं खत्‍म हो गईं हैं और देश तरक्‍की की राह पर बहुत आगे तक जा सकता है. दरअसल बांग्लादेश के दक्षिणी भाग में एक नए नेचुरल गैस भंडार की खोज की गई है. इसके बहुत बड़ा खजाना होने की संभावना है.

समाचार एजेंसी की मानें तो बांग्‍लादेश के दक्षिणी जिले भोला में गैस भंडार मिला है, जिसे देश के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी माना जा रहा है. बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन राज्‍य मंत्री नसरुल हामिद ने इस नेचुरल गैस भंडार मिलने की पुष्टि की है. उन्‍होंने कहा है कि सरकारी बांग्‍लादेश पेट्रोलियम एक्‍सप्‍लोरेशन एंड प्रोडक्‍शन कंपनी लिमिटेड ने भोला जिले में नेचुरल गैस भंडार होने की खोज की है.

भोला के एक कुंए से 20 मिलियन क्‍यूबिक फीट से अधिक गैस की संंभावनाइधर मंत्रालय ने कहा है कि नए खोजे गए भोला के एक कुंए से प्रतिदिन 20 मिलियन क्‍यूबिक फीट से अधिक गैस निकालने की संभावना है. वहीं मंत्री ने बताया है कि पेट्रोबांग्‍ला 2025 तक 46 नए अनवेषण, विकास और वर्क-ओवर कुओं को खोदने जा रहा है. उन्‍होंने देश में नेचुरल गैस की खोज जारी रखने पर बल दिया है. भोला जिला राजधानी ढाका से लगभग 205 किमी दक्षिण में है जो सैकड़ों अरब घन फीट के भंडार का दावा करता है. यह अब तक का सबसे बड़ा क्षेत्र है जो करीब 3,403.48 वर्ग किमी क्षेत्र को कवर करता है.