महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर देशभर में राजकीय शोक, सम्मान में झुका राष्ट्रीय ध्वज

0
214

दिल्ली: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद आज भारत में राजकीय शोक मनाया जा रहा है। राजकीय शोक के दौरान लाल किले और राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को निधन हुआ था। इसके बाद केंद्र सरकार ने एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की थी। ब्रिटेन में महारानी के निधन के बाद 10 दिन का राष्ट्रीय शोक का एलान किया गया है।

राजकीय शोक का ऐलान
केंद्र सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड के यूनाइटेड किंगडम की महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर 2022 को निधन हो गया। दिवंगत महारानी के सम्मान में भारत सरकार ने 11 सितंबर को देश भर में एक दिन का राजकीय शोक मनाने का निर्णय किया है।’’ बयान में कहा गया कि राजकीय शोक वाले दिन, देश भर में उन सभी भवनों पर, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है, राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन की गतिविधि आयोजित नहीं होगी।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त किया। विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, ‘‘अपने संदेशों में, उन्होंने कहा कि वह हमारे समय की दिग्गज थीं; एक दयालु व्यक्तित्व, जिन्होंने अपने राष्ट्र व लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया।’’ ब्रिटिश उच्चायोग ने यहां उच्चायुक्त के आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के इच्छुक लोगों के लिए शोक पुस्तिका रखी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here