रूस ने यूक्रेन पर तेज किए हमले, अब तक 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल; कई नागरिकों की मौत

0
180

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर हमला और तेज कर दिया है। यूक्रेनी मीडिया द कीव इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को दावा किया है कि रूस ने हमले के लिए करीब 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कह कि ईरान में बने शहीद-136 कामिकेज़ ड्रोन से अलग-अलग जगहों पर हमला किया गया। इससे पहले 17 अक्टूबर को रूस ने यूक्रेन पर 43 ड्रोन से क्रूर हमला किया था। हमले में पांच लोग मारे गए थे।

इस बीच तेहरान और रूस के बीच संबंध गहरे होते जा रहे हैं। ऐसा इसलिए कि ईरान ने रूस को हथियारों की आपूर्ति से इनकार कर दिया है। इसकी दुनिया भर में व्यापक निंदा हुई है।

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव में 17 अक्टूबर को पहली बार “कामिकेज” ड्रोन से हमला किया था। इस हमले से वहां के नागरिक दहशत में आ गए थे। इस हमले के दौरान कई आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हो गए थे। कीव ने दावा किया था कि मॉस्को ने हाल के हफ्तों में प्रमुख यूक्रेनी शहरों के खिलाफ हमलों में ईरान से खरीदे गए ड्रोन का इस्तेमाल किया था।

क्रीमिया रोड ब्रिज पर हाल ही में एक ट्रक के फटने के बाद रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध तेज हो गया। आपको बता दें कि क्रीमिया प्रायद्वीप की ओर जा रही एक ट्रेन के सात ईंधन टैंक में आग लग गई थी। विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

क्रीमियन ब्रिज 2018 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा खोला गया था। इसे मास्को द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने के चार साल बाद और प्रायद्वीप को रूस के परिवहन नेटवर्क से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था। 19 किलोमीटर का पुल क्रीमिया को मुख्य भूमि रूस से जोड़ता है।