Narendra Modi

12784/20 RO NO

पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आज़म बने रिकॉर्ड के किंग, एम एस धोनी के कीर्तिमान को किया ध्‍वस्‍त

0
153

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम को कहा जाए कि वो रिकॉर्ड्स के किंग बन रहे हैं, तो शायद गलत नहीं होगा। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में अपने बल्‍ले से कई रिकॉर्ड तोड़ने वाले बाबर ने कप्‍तानी में भी बड़ी उपलब्धि हासिल की।

बाबर आजम ने भारत के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिस पर फैंस का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान गया। बाबर आजम के नेतृत्‍व में पाकिस्‍तान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 42वीं जीत हासिल की। बाबर ने अब तक 68 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी की, जिसमें 42 जीत हासिल की और 21 शिकस्‍त रही। 5 मैचों का नतीजा नहीं निकला।

बाबर आजम ने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्‍तानी की। धोनी की कप्‍तानी में 41 जीत और 32 शिकस्‍त रही। एक मैच टाई और दो मैचों का परिणाम नहीं निकला। बाबर आजम अब दुनिया के सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान बनने से केवल एक कदम दूर है।

स्‍पेशल क्‍लब में शामिल बाबर आजम
बाबर आजम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा जीत हासिल करने वाले कप्‍तानों के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान इयोन मोर्गन (42) और अफगानिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान असगर स्‍तानिकजाई (42) इस समय टॉप पर हैं। बाबर ने इन दोनों कप्‍तानों की बराबरी कर ली है। पाकिस्‍तान को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैच और खेलने है और ऐसे में बाबर आजम निश्चित ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे।

 

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा जीत दर्ज करने वाले कप्‍तान
बाबर आजम – 42 इयोन मोर्गन – 42 असगर स्‍तानिकजाई – 42 एमएस धोनी – 41 आरोन फिंच – 40 रोहित शर्मा – 39
बाबर के कई रिकॉर्ड
बाबर आजम ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक जमाकर कई रिकॉर्ड्स बनाए। उन्‍होंने केवल 58 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 101 रन बनाए। बाबर आजम दुनिया के पहले कप्‍तान बने, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल में तीन शतक जमाए हैं। बाबर आजम पाकिस्‍तान के पहले खिलाड़ी भी बने, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन शतक जमाए हैं।

बाबर आजम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास के ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने अपने तीन शतक सेना देशों के खिलाफ बनाए हैं। बाबर आजम ने अपने टी20 करियर का 9वां शतक जमाया और टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में वो दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल के नाम दर्ज है। गेल ने 22 टी20 शतक जमाए हैं।