Narendra Modi

12784/20 RO NO

ये हैं भारत की 3 सबसे साफ-सुथरी ट्रेनें, एक बार टिकट बुक करवाकर देखिए; आप भी कर उठेंगे वाह-वाह

0
179

जब भी लंबी दूरी के सफर की बात आती है तो लोग लोग ट्रेनों में ट्रैवल करना ही पसंद करते हैं. ट्रेन में फायदा ये है कि आप सीट पर सोकर या बैठकर कैसे भी मजे से यात्रा कर सकते हैं. इसके लिए लोग महीनों पहले ही अपनी टिकटों की बुकिंग करवा लेते हैं. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें ट्रेनों में अक्सर मिलने वाली गंदगी से काफी नाराजगी रहती है.

भारत की सबसे साफ-सुथरी ट्रेनें

ऐसे में अगर आपको कहा जाए कि भारत में 5 एक ट्रेन हैं, जो साफ-सफाई (Most Clean Trains in India) के मामले में नंबर-1 हैं. इन ट्रेनों में आपको थोड़ी सी भी गंदगी नहीं मिल सकती और अंदर का इंटीरियर भी मन मोहने वाला होता है. इन ट्रेनों की इन्हीं खूबियों की वजह से उनमें बुकिंग के लिए मारामारी रहती है. आज आपको उन्हीं 3 ट्रेनों के बारे में विस्तार से बताते हैं. हमें उम्मीद है कि इन ट्रेनों के बारे में जानने के बाद आप भी कम से कम एक बार उनमें सफर जरूर करना चाहेंगे.

IRCTC ने करवाया था सर्वे

रिपोर्ट के मुताबिक रेल मंत्रालय के तहत आने वाले आईआरसीटीसी (IRCTC) स्वच्छ भारत-स्वच्छ रेल मिशन के तहत देशभर में चल रही ट्रेनों का सर्वे करवाया था. इस सर्वे में विभिन्न कैटेगरी में चल रही 209 ट्रेनों को शामिल किया गया. सर्वे में साफ-सफाई के विभिन्न मानकों के आधार पर 1000 अंक निर्धारित किए गए थे.

दो कैटेगरी में हुआ कंपीटिशन

इस सर्वे में राजस्थान, पंजाब, गुजरात में चलने वाली ट्रेनें 860 अंक लेकर ‘प्रीमियम कैटेगरी’ में सबसे साफ-सुथरी (Most Clean Trains in India) मिलीं. ‘प्रीमियम कैटेगरी’ में शताब्दी, राजधानी, दुरंतो, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. वहीं ‘नॉन-प्रीमियम कैटेगरी’ में दक्षिण रेलवे जोन 736 अंक लेकर नंबर-1 रहा. यानी दक्षिण भारत में चलने वाली ट्रेनें ‘नॉन-प्रीमियम कैटेगरी’ में सबसे साफ मिलीं. इस कैटेगरी में संपर्क क्रांति, इंटर सिटी, जनशताब्दी और दूसरी एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल होती हैं.

इन ट्रेनों में नहीं मिल सकती गंदगी

देश में सबसे साफ-सुथरी ट्रेन का खिताब ‘पुणे-सिकंद्राबाद शताब्दी एक्सप्रेस’ ट्रेन (Pune-Secunderabad Shatabdi Express) को दिया गया. इस ट्रेन को 1000 अंकों में से 916 अंक मिले. यह ट्रेन महाराष्ट्र के पुणे से शुरू होकर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के सिकंद्राबाद तक जाती है. ‘संपर्क क्रांति’ सीरीज की एक्सप्रेस ट्रेनों सबसे क्लीन ट्रेन का अवार्ड तमिलनाडु से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली ‘कोचुवेली-चंडीगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस’ ट्रेन (Kochuveli-Chandigarh Sampark Kranti) को दिया गया. इस ट्रेन को 1000 में से 754 अंक मिले.

इस आधार पर ट्रेनों को दिए गए अंक

एक शहर को दूसरे शहर से जोड़ने वाली ‘इंटर सिटी कैटेगरी’ में ‘बेंगलुरू-एर्नाकुलम’ ट्रेन (KSR Bengalaru-Ernakulam Train) अव्वल रही. यह ट्रेन कर्नाटक के कई शहरों को आपस में जोड़ती है. IRCTC ने इस सर्वे में ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों से टॉयलेट, हाउस कीपिंग, चादर-परदों की सफाई और सामान्य सफाई (Most Clean Trains in India) पर बात करके उनकी राय जानी. इसके अलावा ट्रेनों का थर्ड पार्टी से ऑडिट और अधिकारियों के औचक दौरे के जरिए भी ट्रेनों में साफ-सफाई की स्थिति चेक करके रेलवे के विभिन्न जोनों और ट्रेनों को अंक दिए गए.