Narendra Modi

12784/20 RO NO

न तो दरवाजा… न छत… और कार जैसा लुक! 3 पहियों वाली सुपरबाइक को देख हो जाएंगे हैरान, कीमत है इतनी

0
213

क्या आपने कभी सोचा है कि, किसी बाइक में स्टीयरिंग व्हील हो… या फिर उसमें किसी स्पोर्ट कार जैसा इंजन दिया गया हो. यदि अब तक आप इस तरह के किसी मशीन से रूबरू नहीं हुए हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ख़ास लेकर आए हैं. जी हां, हाल ही में हमने आपको यामहा के तीन पहियों वाले स्कूटर के बारे में बताया था, लेकिन आज हम आपके सामने तीन पहियों वाली मोटरसाइकिल लेकर आए हैं, जो बिल्कुल किसी स्पोर्ट कार जैसी दिखती है. कुछ दिनों पहले इस फ्यूचरिस्टिक बाइक (Polaris Slingshot R) को पुणे की सड़कों पर देखा गया है. हैरानी की बात ये रही कि, इस बाइक के सड़क पर आते ही लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई, तो आइये जानते हैं इस मोटरसाइकिल में क्या है ख़ास –

सबसे पहले तो आपको बता दें कि, बाइक विद गर्ल नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर इस मोटसाइकिल का एक वीडियो पोस्ट किया गया है. वीडियो में दी जा रही जानकारी के अनुसार किसी स्पोर्ट कार जैसी दिखने वाली Polaris Slingshot R मोटरसाइकिल को हाल ही में दुबई से भारत लाया गया है और इसकी कीमत तकरीबन 1.5 करोड़ रुपये बताई जा रही है. जाहिर है कि, इसमें वाहन की कीमत के अलावा अन्य टैक्स इत्यादि भी शामिल होंगे. कार जैसी दिखने वाली इस सुपरबाइक को देख बेशक आप भी हैरान हो जाएंगे.

अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी पोलारिस ने इस मोटरसाइकिल का निर्माण किया है. इसमें आगे की तरफ दो पहिए और पीछे ही तरफ एक पहिया दिया गया है. इसमें कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर प्रोस्टार इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 203HP की पावर जेनरेट करता है. पिक-अप के मामले में भी इसका कोई जवाब नहीं है, कंपनी का दावा है कि ये मोटरसाइकिल महज 4.9 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसकी टॉप स्पीड को 125 मील यानी कि 201 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इसकी टॉप स्पीड को लिमिटेड किया गया है.

इस बाइक में कार की तरह स्टीयरिंग व्हील के साथ कुल दो सीट्स दिए गए हैं. इसमें न कोई दरवाजा है और न ही इसमें छत दी गई है. दोनों सीट्स के बीच में कंपनी ने एक नोटिफिकेशन भी दे रखा है, जिसमें साफ तौर पर लिखा है कि इसे चलाते समय हेलमेट जरूर पहने क्योंकि ये एक मोटरसाइकिल है. इस बाइक में कंपनी ने 37.1 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया है, जो कि लांग ट्रिप के लिए इसे काफी मुफीद बनाती है. लुक और साइज में ये किसी स्पोर्ट कार जैसी ही है, और कंपनी ने इसे अत्याधुनिक फीचर्स से लैस किया है. इसकी साइज की डिटेल्स इस प्रकार हैं:

  • लंबाई: 3,800 एमएम
    चौड़ाई: 1,980 एमएम
    उंचाई: 1,318 एमएम
    व्हीलबेस: 2,667 एमएम
    ग्राउंड क्लीयरेंस: 137.3 एमएम
    वजन: 749 किलोग्राम

मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

Slingshot R में कंपनी ने कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए हैं, इसके अलावा यदि आपके बाइक की चाबी गुम हो जाती है तो भी आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. इसे आप पासवर्ड (Password) से भी अनलॉक कर इसके इंजन को स्टार्ट कर सकते हैं. ये पूरी प्रक्रिया एक स्मार्टफोन को ऑपरेट करने जितनी ही आसान है. इसमें दिए जाने वाले टेक्नोलॉजी पैकेज की बात करें जो इसमें 7 इंच का ब्लूटूथ कनेक्टिविटी डिस्प्ले, यूएसबी फोन कनेक्टिविटी, नेविगेशन, ऐप्पल कारप्ले के साथ राइड कमांड द्वारा ऑपरेटेड डिस्प्ले दिया जा रहा है. जिसमें लाइव मौसम/ट्रैफिक जैसी विशेष जानकारियां मिलती हैं.

इसके स्टीयरिंग व्हील पर इंटिग्रेटेड कंट्रोल्स मिलते हैं, जिससे आप कई फीचर्स को ऑपरेट कर सकते हैं. इसमें स्पीकर की भी व्यवस्था दी गई है, जो कि आपके सफर को मनोरंजक बनाने में मदद करते हैं. डेजर्ट स्काई, ग्रेफाइट ब्लू, मियामी ब्लू फेड, लाइम ड्रीम, पैसिफिक टील हेज सहित ये बाइक कुल 5 रंगों में उपलब्ध है. कंपनी इस बाइक के साथ 2 साल या अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दे रही है.

क्या है कीमत:

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पोलारिस स्लिंगसॉट आर की कीमत 33,999 डॉलर तय की गई है, इसके अलावा लॉजिस्टिक चार्जेज के तौर पर 799 डॉलर देना होगा. ये लोकल एरिया में मोटरसाइकिल की डिलीवरी होने पर लागू होगा. वहीं इस मोटरसाइकिल को शेयर किए गए वीडियो में बताया गया है कि इस बाइक को भारत में दुबई से लाया गया है और इसकी कीमत तकरीबन 1.5 करोड़ रुपये है.