Narendra Modi

12784/20 RO NO

CG का मौसम हुआ सुहाना, आज कई इलाकों में मध्यम बारिश, 6 जुलाई के बाद भारी बारिश का अलर्ट

0
7

रायपुर: मौसम विभाग की माने तो 6 जुलाई के बाद पूरे प्रदेश में मानसून की एक्टिविटी फिर से एक बार बढ़ जाएगी. मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में 6 जुलाई तक मानसून की एक्टिविटी कम रहने की संभावना है. जिसमें बस्तर संभाग, रायपुर संभाग और दुर्ग संभाग शामिल है. इसके साथ ही उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा और बिलासपुर संभाग के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी.

छत्तीसगढ़ में आज कहां होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक बीके चिंधालोरे ने बताया “गुरुवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके साथ ही चेतावनी के रूप में प्रदेश के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और बारिश का भी अनुमान है. रायपुर शहर में बादल छाए रहने के साथ ही गरज चमक के साथ कुछ घंटे तक हल्की बारिश होगी.”

चार सिस्टम एक्टिव

मानसून द्रोणिका समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर में स्थित है. एक द्रोणिका दक्षिण पूर्व पाकिस्तान से दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश झारखंड होते हुए बांग्लादेश तक समुद्र तल से 3.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. दूसरा द्रोणिका उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश से उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड होते हुए मणिपुर तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसके साथ ही एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बांग्लादेश के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

छत्तीसगढ़ में टेंपरेचर

बुधवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म मुंगेली में 34 डिग्री टेंपरेचर रहा. इसके बाद राजनांदगांव का तापमान 33.2 डिग्री दर्ज किया गया. सबसे कम तापमान पेंड्रारोड में 29.5 डिग्री टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया.