नोट पर छपेगी लियोनेल मेसी की फोटो… फीफा वर्ल्ड कप विनर अर्जेंटीना की सरकार ने बनाया प्लान!

0
196

लियोनेल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीनाई टीम ने हाल ही में हुए फीफा वर्ल्ड कप 2022 सीजन में इतिहास रच दिया है. यह वर्ल्ड कप कतर में हुआ था. जहां 18 दिसंबर को फाइनल खेला गया. इसमें अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर खिताब जीता है. इस ऐतिहासिक जीत के बाद अर्जेंटीना समेत दुनियाभर में जश्न का माहौल है.

इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि अर्जेंटीनाई सरकार अपने देश के नोट पर मेसी की फोटो लगाने पर विचार कर रही है. इस तरह की कई रिपोर्ट्स वायरल हो रही हैं. जिसमें कहा जा रहा है कि सेंट्रल बैंक ऑफ अर्जेंटीना ने इस तरह का सरकार को प्रस्ताव दिया है. जिसमें हजार के नोट पर मेसी का फोटो लगाने की बात कही गई है.

1978 में भी जश्न के तौर पर सिक्के जारी किए थे.

बता दें कि इससे पहले अर्जेंटीना ने 1978 और 1986 खिताब जीता था. ऐसे में 1978 के दौरान भी बैंक ने खुशी मनाने के लिए स्मारक के तौर पर सिक्के जारी किए थे. ऐसे में इस बार बैंक कुछ नया करने के बारे में विचार कर रही है. इसका खुलासा अर्जेंटीना के न्यूज पेपर एल फाइनेंसिएरो (El Financiero) ने अपनी रिपोर्ट में किया है.

हजार के नोट पर हो सकती है मेसी की फोटो

न्यूज पेपर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सेंट्रल बैंक ऑफ अर्जेंटीना के पास कई विकल्पों में से एक ये भी है कि 1000-पेसो नोट पर मेसी की फोटो लगाई जाए. इसमें मेसी की जर्सी नंबर-10 भी दिख जाएगी. यह नंबर हजार में शुरुआती दो अंक 10 होंगे. साथ ही इस नोट पर ‘La Scaloneta’ शब्द भी होगा, जो अर्जेंटीनाई टीम का दूसरा नाम भी है.

मेसी ने फाइनल मैच में दागे थे दो शानदार गोल

कतर की मेजबानी में खेले गए फीफा वर्ल्ड कप में लियोनेल मेसी ने कुल 7 गोल दागे थे. उन्होंने फाइनल मुकाबले में दो गोल किए थे. यह दोनों गोल 23वें (पेनल्टी) और 108वें मिनट में आए. अर्जेंटीना के लिए एक गोल एंजेल डि मारिया ने 36वें मिनट में दागा था. जबकि फाइनल में फ्रांस के लिए किलियन एम्बाप्पे ने तीन गोल दागे थे. इस तरह मैच एक्स्ट्रा टाइम के बाद भी 3-3 से बराबरी पर रहा था. तब पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना चैम्पियन बनी.

अर्जेंटीना ने तीसरी बार जीता है फीफा वर्ल्ड कप

वर्ल्ड कप इतिहास में अर्जेंटीना टीम ने अपना तीसरा खिताब जीता है. मेसी की कप्तानी वाली इस अर्जेंटीनाई टीम ने इससे पहले 1978 और 1986 खिताब जीता था. इसके अलावा अर्जेंटीना तीन बार (1930, 1990, 2014) उपविजेता भी रही है. जबकि दूसरी ओर फ्रांस की टीम का लगातार दूसरी और ओवरऑल तीसरी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया है. इससे पहले फ्रांस की टीम 1998 और 2018 में चैम्पियन बनी थी.