दर्दनाक हादसा: ईंट भट्ठे में काम कर रहे 5 मजदूरों की दम घुटने से मौत

0
183

रायपुर: छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में एक ईंट भट्ठे में दम घुटने से 5 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य बीमार हो गया. पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया ​जिले के गढफूलझर गांव में ईंट भट्ठे के ऊपर सो रहे पांच मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई है. उन्होंने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि मंगलवार रात छह मजदूर मिट्टी की ईंटों को पकाने के लिए चबूतरे की तरह बनाए गए ढांचे के ऊपर सो गए थे. ढांचे में आग लगी हुई थी.

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, बुधवार सुबह जब अन्य मजदूरों ने उन्हें उठाया, तब वे नहीं जागे. बाद में मजदूरों ने इसकी जानकारी अन्य ग्रामीणों और पुलिस को दी. पुलिस ने बताया कि जानकारी मिलने के बाद पुलिस दल घटनास्थल पर पहुंचा और पांचों मृत मजदूरों के शवों तथा बीमार मजदूर को अस्पताल भेजा. पुलिस को आशंका है कि मजदूरों की मौत दम घुटने के कारण हुई है. उन्होंने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है. मृतकों की पहचान गंगाराम बीसी, दशरथ बीसी, सोनाचंद भोई, वरुण बरिहा और जनक राम बरिहा के रूप में की गई है.

वहीं, घटना में मनोहर बीसी नामक का मजदूर घायल है. यही सभी सभी मजदूर गढ़फुलझर गांव के रहने वाले हैं. घटना से पूरे गांव में मातम छा गया है. बसना थाना प्रभारी कुमारी चंद्राकर ने बताया कि घटना के वक्त मजदूर ईंट भट्ठे पर सो रहे थे. प्रारंभिक जानकारी में सामने आया है कि मजदूर जहां सो रहे थे, वहां ईंट भट्ठे में कच्चे ईंट को पकाने का काम चल रहा था. इसी दौरान वहां से निकलने वाले धुएं की चपेट में आने से पांचों मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई.