रायपुर में 5 घंटे से ज्यादा समय बीतने के बाद भी नहीं बुझी आग, आसपास के इलाके कराए जा रहे खाली

0
22

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां बिजली विभाग के सब-डिविजन ऑफिस में भीषण आग लग गई. आग इतनी भीषण थी कि कई किलोमीटर दूर तक धुएं के गुबार दिख रहे थे. उधर, धमाकों के साथ लगी आग के बाद आसपास के लोग जान बचाकर बदहवास भागते दिखे. आनन-फानन में घटना की सूचना स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी गई. इसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में जुट गईं.

दरअसल, घटना गुढ़ियारी थाना क्षेत्र की है. यहां बिजली विभाग के सब-डिविजन ऑफिस में ट्रांसफॉर्मर में शॉर्ट सर्किट से भीषण आग लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और आसपास के इलाके में आसमान में धुएं के काले गुबार छा गए. राहत की बात यह है कि इस घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है. जानकारी के मुताबिक अभी तक 5000 से ज्यादा ट्रांसफॉर्मर जलकर खाक हो गए हैं.

हालांकि ट्रांसफॉर्मर में तेल बैरल में लगातार हो रहे ब्लास्ट से आसपास मौजूद लोग घबरा गए और जान बचाने को दूर भागने लगे. उधर स्थिति को देखते हुए पुलिस ने सब-डिविजन ऑफिस के आसपास वाली सड़कों को बंद करा दिया. आग लगातार बढ़ती चली जा रही है. इसके मद्देनजर फायर ब्रिगेड की टीम को आग पर काबू पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आसपास के इलाके में रहने वाले लोग घर खाली कर रहे हैं।

अधिकारियों के मुताबिक घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. हालांकि इसमें बिजली विभाग को लाखों रुपये के नुकसान की आशंका है. प्रथम दृष्टया आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट प्रतीत होता है. सही कारण जांच के बाद ही पता लग सकेगा. इसकी जांच कराई जाएगी और आग लगने के कारणों का पता लगाया जाएगा.