Narendra Modi

12784/20 RO NO

कर्नाटक के मंच पर CM भूपेश, नए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को दी बधाई

0
177

रायपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को कर्नाटक पहुंचे। उन्होंने यहां कांग्रसे सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की। सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। डी के शिवकुमार डिप्टी CM बनाए गए। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे समेत 8 मंत्रियों को भी राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने शपथ दिलाई। कार्यक्रम के आखिरी में राहुल गांधी मंच पर आए और कहा- हमने 5 वादे किए थे, वो कैबिनेट की पहली मीटिंग में ही पूरे कर दिए जाएंगे।

इसके बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी CM विधानसभा पहुंचे और कैबिनेट की मीटिंग की। राहुल ने जिन पांच वादों की बात कही थी, उस पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी। सिद्धारमैया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया- कैबिनेट ने आदेश दे दिया है। हफ्ते भर में अगली मीटिंग होगी, उसमें इन पांचों गारंटियों को लागू कर दिया जाएगा।

चार कैबिनेट और चार राज्य मंत्री
कर्नाटक की नई सरकार में डीके शिवकुमार ने इकलौते डिप्टी CM के तौर पर शपथ ली। कर्नाटक में डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज और एमबी पाटिल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे), रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

8 में सबसे ज्यादा 3 मंत्री SC, साउथ कर्नाटक को तवज्जो
पहली कैबिनेट में नॉर्थ कर्नाटक की जगह साउथ कर्नाटक को तवज्जो दी गई है। साउथ कर्नाटक से 5 मंत्री हैं, जबकि नॉर्थ से सिर्फ 3 हैं। वहीं, 8 में से सबसे ज्यादा 3 मंत्री SC से हैं। बाकी समुदाय से भी मंत्री बनाकर कांग्रेस ने सोशल इंजीनियरिंग की है।

CM कुरुबा से तो डिप्टी CM डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से हैं। इनके अलावा, डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, प्रियांक खड़गे SC से हैं। सतीश जारकीहोली ST, एमबी पाटिल लिंगायत कम्युनिटी, केजी जॉर्ज क्रिश्चियन, जमीर अहमद खान मुस्लिम और रामालिंगा रेड्‌डी रेड्डी समुदाय से हैं।