Narendra Modi

12784/20 RO NO

रायपुर के ऑक्सीजोन का नाम अब इस नेता के नाम पर होगा, टूटेगी सड़कों पर बनी दुकानें-मकान

0
7

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में नगर निगम की मेयर इन काउंसिल की बैठक। हुई बैठक में कुछ सड़कों को चौड़ा करने का प्रोजेक्ट तय हुआ है। ऐसा हुआ तो कई सड़कों पर बनी दुकानें और मकान टूटेंगे। रायपुर के ऑक्सीजोन का नाम बदलकर तरुण चटर्जी के नाम पर रखने की बात भी तय हुई है।

 

 

महापौर एजाज ढेबर के निर्देष पर नगर निगम जोन 4 द्वारा शारदा चौक से फूल चैक होते हुए तात्यापारा चैक तक दोनो तरफ सडक चैडीकरण का कार्य प्रारंभ करने के संबंध में विषय को चर्चा हेतु रखा गया । जानकारी दी गई कि शारदा चौक से फूल चैक होते हुए तात्यापारा चैक तक दोनो ओर सडक चैडीकरण हेतु प्रस्तावित मार्ग की लंबाई कुल 500 मीटर है। जिसमें पुनर्विलोपित योजना 2031 (मास्टर प्लान) के अनुसार 24 मीटर चैड़ा किया जाना प्रस्तावित है। मुख्य मार्ग जीई रोड में शारदा चैक से तात्यापारा चैक तक ही सड़क संकीर्ण है। वर्तमान में मार्ग की चैडाई लगभग 14.30 मीटर से 19.50 मीटर तक है। इसमें संकीर्ण 500 मीटर के उपरोक्त भाग को छोड़कर शेष दोनो ओर जयस्तंभ चैक से शारदा चौक तक किसी अन्य विभाग द्वारा तथा तात्यापारा चैक से आमापारा चौक तक की सडक का भी नगर निगम द्वारा पूर्व में ही चैडीकरण किया जा चुका है। इस भाग में यातायात का बहुत ज्यादा दबाव रहता है। इस कारण संकीर्ण भाग के दोनो ओर से चैडीकरण किया जाना आवष्यक है।

जानकारी दी गई कि प्रकरण में अन्य विकल्प एफएआर के आधार पर भूमि निगम को सौपने हेतु प्रक्रिया में प्रभावितो द्वारा कोई रूचि नहीं दी गई तथा पूर्ववर्ती प्रस्ताव के आधार पर क्षतिपूर्ति की मांग की गई है। वर्ष 2023 माह सितम्बर में लोककर्म विभाग, राजस्व विभाग एवं नगर निगम रायपुर जोन 4 की संयुक्त टीम द्वारा स्थल निरीक्षण , सर्वे कार्य किया गया। आचार संहिता लागू होने के पूर्व तत्कालीन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेष बघेल द्वारा उक्त कार्य का भूमिपूजन पीडब्ल्यूडी विभाग के माध्यम से किया गया था, किंतु विधानसभा चुनाव 2023 की आचार संहिता लागू होने के कारण कार्य प्रारंभ नही हो पाया। वर्तमान में कार्य लंबित है।

महापौर एजाज ढेबर ने जानकारी दी कि इस संबंध में वे उपमुख्यमंत्री एवं नगरीय प्रषासन और विकास मंत्री अरूण साव, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, नगरीय प्रषासन एवं विकास सचिव डाॅ. बसव राजू एस, से नगर निगम के एमआईसी सदस्यों एवं पार्षदों सहित मिलकर उन्हें पूरी जानकारी दे चुके है। चर्चा के दौरान महापौर ने एमआईसी सदस्यों ने संकीर्ण भाग के दोनो ओर से चैडीकरण किया जाना शारदा चैक फूल चैक होते हुए तात्यापारा चैक तक आवष्यक निरूपित किया।

एमआईसी की बैठक में महापौर एजाज ढेबर ने सभी जोन कमिष्नरों को नगर निगम के जनप्रतिनिधि वार्ड पार्षदों के साथ समन्वय रखकर राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान के कार्य एवं तैयारी में तत्काल नगर हित में जुटने के निर्देष दिये। महापौर ने जोन कमिष्नरो को सभी पार्षदों की जोन में बैठक लेकर वार्डो में प्रभावी स्वच्छ सर्वेक्षण कार्य करने के निर्देष दिये। महापौर ने मानसून के दौरान पौधरोपण अभियान में लगाये गये पौधो में अधिक से अधिक संख्या में पौधो को सुरक्षित रखकर उन्हें पेड़ का रूप देने उनकी सुरक्षा व देख भाल हेतु पौधो को ट्री गार्ड की सुरक्षा जन भागीदारी से जोन स्तर पर दिलवाना सुनिष्चित करने के निर्देष सभी जोन कमिष्नरों को दिये। महापौर ने पौधरोपण अभियान को प्रभावी स्वरूप देने उक्त कार्य जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में जनभागीदारी से करवाना सुनिष्चित करने कहा । ताकि पौधरोपण अभियान के राजधानी शहर में प्रभावी एवं सकारात्मक परिणाम देखने को शीघ्र मिले ।
एमआईसी ने बैठक में निराश्रित पेंषन योजना के जोन 5,9, 10 से संबंधित 25 पात्र प्रकरणों और राष्ट्रीय परिवार सहायता पेंषन योजना में जोन 5, 9, 10 से संबंधित 8 पात्र प्रकरणों को सर्वसम्मति से स्वीकृति दी।

महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में एमआईसी ने बैठक में संस्कृति पर्यटन मनोरंजन विरासत संरक्षण से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार एमआईसी सदस्य आकाष तिवारी की मांग पर शहर में स्थित आक्सीजोन उद्यान का नामकरण पूर्व मंत्री एवं पूर्व महापौर स्व. तरूण चटर्जी के नाम पर किये जाने के प्रस्ताव की अनुषंसा करते हुए विचारार्थ निगम सामान्य सभा की बैठक में रखे जाने के निर्देष दिये। इसी प्रकार पी संतोष नायडू के आवेदन पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पी. जगन्नाथ राव नायडू के नाम पर श्मषानघाट काली मंदिर से मेडिषाईन अस्पताल तक मार्ग का नामकरण किये जाने के प्रस्ताव की अनुषंसा करते हुए विचारार्थ निगम सामान्य सभा में रखे जाने के निर्देष दिये ।

एमआईसी ने विद्युत एवं अभियांत्रिकी विभाग के प्रस्ताव अनुसार रिंग रोड नंबर 1 में टाटीबंध चैक से तेलीबांधा चैक तक मार्ग में प्रकाष व्यवस्था आमजनों के आवागमन में सुरक्षा और सुविधा के दृष्टिगत करने हेतु तैयार किये गये 2 करोड़ 63 लाख 55 हजार 490 रू. के प्राक्कलन को नगरीय प्रषासन एवं विकास संचालनालय के मुख्य अभियंता द्वारा 2 जून 2024 को दी गई तकनीकि स्वीकृति पर रखे गये विभागीय प्रस्ताव पर कार्य हेतु प्रषासकीय वित्तीय एवं निविदा आमंत्रण की स्वीकृति आमजनों के आवागमन में सुरक्षा व सुविधा के दृष्टिकोण से सर्वसम्मति से महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में प्रदान कर दी। इसके अतिरिक्त अन्य विभागीय प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए एमआईसी द्वारा संबंधित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिये गये।