23 हजार मौतें, लाखों विस्थापित, इजरायल-हमास युद्ध के 100 दिन, जानिए जमीन पर कैसे हैं हालात

0
48

इजरायल-हमास युद्ध के 100 दिन पूरे हो गए हैं। जो युद्ध अक्टूबर महीने में शुरू हुआ था, अब नए साल में प्रवेश कर चुका है। जिस युद्ध को पहले सीमाओं से हमले कर लड़ा जा रहा था, अब शहरी इलाकों तक में तबाही मचनी शुरू हो चुकी है। अभी भी इस युद्ध के खत्म होने के आसार नहीं दिख रहे हैं, बल्कि ये आने वाले दिनों में और ज्यादा विस्फोटक हो सकता है।

इजरायल साफ कर चुका है कि जब तक हमास का खात्मा नहीं हो जाता, इस युद्ध पर फुल स्टॉप नहीं लगने वाला है। इसी वजह से गाजा में इजरायली सेना की कार्रवाई लगातार जारी है, बम-धमाकों ने जमीन पर दहशत का माहौल बना रखा है। इजरायल की तरफ से आक्रमकता ज्यादा इसलिए दिखाई जा रही है क्योंकि हमास ने अभी भी उसके कई कैदियों को रिहा नहीं किया है।

असल में इजरायल और हमास के बीच में डील हुई थी, उसके तहत दोनों को ही एक दूसरे के बंधकों को रिहा करना था। अब कुछ समय पहले तक तो दोनों तरफ से कई लोगों को छोड़ा जा रहा था, लेकिन हमास ने अभी भी इजरायल के कई नागरिकों को रिहा नहीं किया है। जानकारी के लिए बता दें कि 21 नवंबर को इजरायल और हमास के बीच चार दिन का युद्ध विराम हुआ था। उस युद्धविराम के दौरान हमास ने सिर्फ 105 इजरायल के नागरिकों को रिहा किया था, वहीं इजरायल ने 300 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों को छोड़ा था।

अब जब इस युद्ध को 100 दिन पूरे हो चुके हैं, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तरफ से जंग को खत्म करने के कोई संकेत नहीं दिए गए हैं। उनकी तरफ से दो टूक बोला गया है कि जब तक हमसा का खात्मा नहीं हो जाता, ये युद्ध नहीं रुकने वाला। उन्होंने साफ कर दिया है कि कोई भी अदालत इस युद्ध को नहीं रुकवा सकती। जानकारी के लिए बता दें कि दोनों देशों के बीच जारी ये युद्ध ICJ में जा चुका है, उसी ओर इजरायल पीएम इशारा कर रहे थे।

वैसे इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध का असर पूरे मिडिल ईस्ट पर पड़ा है। इस एक युद्ध के बीते कुछ महीनों के अंदर में कई मोर्चे खुल चुके हैं। अमेरिका से लेकर ईरान तक, कई देश सक्रिय भूमिका निभाते दिख रहे हैं। ऐसे में ये युद्ध कब और कहां जाकर थमेगा, अभी किसी को अंदाजा नहीं।