Narendra Modi

12784/20 RO NO

भारत-पाकिस्तान के बीच इस साल हो सकते हैं 5 मुकाबले, जानिए कैसे

0
145

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का ओयजन अक्टूबर-नवंबर के महीने में भारतीय जमीन पर होना है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ओडीआई वर्ल्ड कप की शुरुआत पांच अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से होगी. इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम भी हिस्सा लेने वाली है. भारत और पाकिस्तान के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबला 15 अक्टूबर (रविवार) को होने की संभावना है.

वैसे भी भारत-पाकिस्तान मुकाबले का इंतजार दुनिया भर के खेल प्रेमियों को रहता है. खराब कूटनीतिक संबंधों के चलते दोनों देश फिलहाल आईसीसी के टूर्नामेंट या एशिया कप में ही टकराते हैं. ऐसे में जब भी दोनों टीमें मैदान पर आमने-सामने होती हैं तो बेहद अद्भुत नजारा होता है. देखा जाए तो इस साल भारत-पाकिस्तान के बीच पांच मुकाबले हो सकते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में…

एशिया कप में सबसे पहले होगी भिड़ंत

सबसे पहले एशिया कप 2023 में दोनों टीमें भिड़ेंगी. एशिया कप का आयोजन सितंबर महीने में किया जाना है, हालांकि वेन्यू एवं शेड्यूल का ऐलान होना अभी बाकी है. इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा और इसमें 6 टीमें शामिल होंगी. यह टीमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल होगी. इन सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टीम के ग्रुप में पाकिस्तान और नेपाल के रहने की उम्मीद है.

 

ग्रुप स्टेज में सभी टीमें अपने ग्रुप की बाकी टीमों से एक-एक मैच खेलेंगी. इसके बाद दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-चार स्टेज के लिए क्वालिफाई करेगी. सुपर-चार स्टेज में 4 टीमों के बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत कुल 6 मैच खेले जाएंगे. इसके बाद दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी और उनके बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. इस तरह एशिया कप 2023 में फाइनल समेत कुल 13 मैच खेले जाएंगे.

यानी एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच एक-एक मुकाबला तो तय दिख रहा है. फिर एशिया कप में दोनों टीमें के सुपर-चार स्टेज में पहुंचने की पूरी उम्मीद है, ऐसी स्थिति में फिर से दोनों टीमें टकराएंगी. मौजूदा फॉर्म को देखते हुए एशिया कप में भारत-पाकिस्तान का फाइनल भी हो सकता है. कुल मिलाकर एशिया कप में भारत-पाकिस्तातन के बीच तीन मैच हो सकते हैं.

फिर वनडे वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का मैच तो होगा ही. उस वर्ल्ड कप में यदि दोनों टीमें शानदार प्रदर्शन करती हैं तो सेमीफाइनल/फाइनल मुकाबले में भी दोनों की भिड़ंत हो सकती है. ऐसे में एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप को मिला दें तो भारत-पाकिस्तान के अधिकतम पांच मुकाबले हो सकते हैं.

आखिरी बार 2012 में हुई थी द्विपक्षीय सीरीज

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में खेली गई थी. तब पाकिस्तानी टीम भारत के दौरे पर आई थी. उस समय दोनों टीमों के बीच 2 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी. टी20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटा था. वहीं वनडे सीरीज में पाकिस्तानी टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की थी.