Narendra Modi

12784/20 RO NO

मारुति के इस फैसले ने उड़ाई टाटा-महिंद्रा की नींद, नई कार खरीदने वालों की हो गई मौज

0
251

मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है. देश में बिकने वाली प्रत्येक दूसरी कार लगभग मारुति की ही होती है. कुल पैसेंजर व्हीकल इंडस्ट्री की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कंपनी का कब्जा है. अब मारुति ने ऐलान कर दिया है कि वह जल्द ही देश में नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने जा रही हैं. दूसरी तरफ देश में टाटा मोटर्स देश की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली भारतीय कंपनी है. महिंद्रा ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च कर दिया है. ऐसे में मारुति के इस फैसले को टाटा और महिंद्रा के लिए बड़ी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है. वहीं जो लोग किफायती इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना चुके हैं, उनके लिए यह फैसला बहुत अच्छा है, क्योंकि मारुति अपनी किफायती कारों के लिए जानी जाती है.

Maruti Suzuki का भारत में अगला बड़ा फोकस SUVs के बाद इलेक्ट्रिक कारों पर है. इसका एक संकेत हाल ही में खत्म हुए ऑटो एक्सपो 2023 में मिल गया था, जहां कंपनी ने अपनी पहली EV कॉन्सेप्ट कार eVX को से पर्दा उठाया. इस इलेक्ट्रिक कार को अगले एक या दो साल में बाजार में उतार दिया जाएगा. अब कंपनी के जापानी जापानी पार्टनर सुजुकी मोटर्स ने पुष्टि की है कि कार निर्माता भारत में छह इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करेगी. कंपनी का टारगेट अगले सात सालों में देश की 40 प्रतिशत से ज्यादा इलेक्ट्रिक बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करना है.

ग्राहकों के पास होंगे कई ऑप्शन
मारुति ने हाल ही में अपने स्ट्रैटजी का खुलासा करते हुए बताया कि कंपनी भारत में वित्त वर्ष 2024 में ऑटो एक्सपो 2023 में उतारी गई एसयूवी बैटरी ईवी को लॉन्च करेंगे. इसके बाद 2030 तक 6 इलेक्ट्रिक मॉडल और लॉन्च किए जाएंगे. कंपनी ने यह भी कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक के साथ-साथ हाइब्रिड कारें भी लॉन्च करेगी. अगले कुछ सालों में कंपनी के पास करीब 25 प्रतिशत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मॉडल भी होंगे, जबकि लाइनअप में कुल इलेक्ट्रिक मॉडलों की संख्या 15 प्रतिशत से ज्यादा होगी.

बायोगैस और इथेनॉल चलने वाली कारें भी लॉन्च करेगी कंपनी
मारुति सुजुकी न केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने का लक्ष्य रखती है, बल्कि सीएनजी, बायोगैस और इथेनॉल ब्लेंड फ्यूल से चलने वाले भी कई मॉडल भारतीय बाजार में उतारेगी. मारुति के पास वर्तमान में 10 से अधिक मॉडल हैं, जो भारत में सीएनजी के साथ भी आते हैं. कंपनी ने ऑटो एक्सपो में फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली वैगनआर भी उतारी है. हालांकि, मारुति ने अब तक बायोगैस फ्यूल से चलने वाला कोई मॉडल लॉन्च नहीं किया है. सुजुकी ने कहा कि बायोगैस का इस्तेमाल सुजुकी के सीएनजी मॉडल के लिए किया जा सकता है, जो भारत में सीएनजी कार बाजार का लगभग 70 फीसदी हिस्सा है.