ये शेयर कराएगा तगड़ी कमाई; नोट कर लें टारगेट, बढ़ती गर्मी के साथ जेब भी होगी गर्म

0
177

मुंबई । मौसम विभाग (IMD) ने हाल ही में 2023 का पहला हीट वेव अलर्ट जारी किया है. आमतौर पर मार्च में तापमान बढ़ता है लेकिन फरवरी में पारा अनुमान से ज्यादा रहा. बढ़ती गर्मी के साथ-साथ शेयर बाजार में कई शेयर आपकी जेब भी गर्म कर सकते हैं. इनमें एक शेयर टाटा ग्रुप का वोल्टास (Voltas) है. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेफरीज (Jefferies) ने वोल्टास पर खरीदारी (Buy on Voltas) की सलाह दी है. ब्रोकरेज का मानना है कि समय से पहले गर्मी बढ़ने से AC की बिक्री में उछाल देखने को मिलेगा. इसका फायदा वोल्टास को भी मिलेगा.

जेफरीज ने वोल्टास पर खरीदारी की सलाह बनाए रखी है. साथ ही प्रति शेयर टारगेट प्राइस 1050 रुपये रखा है. 21 फरवरी 2023 को शेयर का भाव 896 रुपये पर बंद हुआ था. इस तरह मौजूदा भाव से स्टॉटक में आगे करीब 17 फीसदी का रिटर्न देखने को मिल सकता है.

 

ब्रोकरेज का कहना है कि वोल्टास अंडरपरफॉर्मर रहा है. बीते एक साल में शेयर करीब 30 फीसदी टूट चुका है. बेस केस में स्टॉक 1050 का लेवल दिखा सकता है. सितंबर 2024 अनुमानित EPS 30 रुपये है. टारगेट मल्टीपल 35x है. मांग बढ़ने की उम्मीद है. ऐसे में अपसाइड सिनेरियो में शेयर 1,300 का लेवल दिखा सकता है, जो कि मौजूदा भाव से करीब 45 फीसदी ज्यादा है. मार्जिन बढ़ने और मार्किट शेयर में सुधार की उम्मीद है.

ब्रोकरेज का कहना है कि IMD ने हाल ही में 2023 का पहला हीट वेव अलर्ट जारी किया है. आम तौर पर मार्च में तापमान बढ़ता है लेकिन फरवरी में ही अनुमानित तापमान सामान्य से ज्यादा रहा. डीलर कह रहे हैं कि कमोडिटी की कम कीमतों को प्राइसिंग में पास नहीं किया गया है. इससे वोल्टास के लिए वॉल्यूम और मार्जिन आउटलुक में सुधार की उम्मीद है.

 

ब्रोकरेज का कहना है कि AC और इंजीनियरिंग सेगमेंट FY24E में फोकस में रहेंगे. करीब 40% वोल्टास की बिक्री उत्तर से और 20-25% पश्चिम से आती है. मांग बढ़ने से कंपनी को सीधा फायदा होगा. कंपनी ने 1HFY23 में लिए प्राइस हाइक वापस नहीं लिया. इससे 4QFY23E-1QFY24E में कंपनी 250 bps से ज्यादा का मार्जिन (QoQ)  देख सकती है. वोल्टास ने मार्च 2022 के 19% एग्जिट रन-रेट से 23-24% तक बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाई है.