क्या अधिक पानी पीने से हो सकती है मौत? रिसर्च में सामने आई चौंका देने वाली बात

0
254

पानी के बिना हमारा कोई जीवन नहीं है. हमारा 70 प्रतिशत शरीर पानी से बना हुआ है. ऐसे में सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. कुछ लोग इस बात को समझ नहीं पाते हैं और सोचते हैं कि बहुत ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. हम आपको बता दें कि जरूरत से अधिक मात्रा में पानी पीने से लोगों की मौत भी हो सकती है. क्लिनिकल किडनी जर्नल में प्रकाशित हुई एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है. ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है. ये बीमारी ज्यादा पानी पीने की वजह से होती है. आइए इन चीजों के बारे में और जानते हैं.

हाइपोनेट्रेमिया क्या है?
सोडियम शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. हार्ट, सेल्स और किडनी को सही से फंक्शन करने में सोडियम मदद करता है. जब कोई जरूरत से अधिक पानी पीता है तो उसके बॉडी में सोडियम की मात्रा कम होने लगती है और शरीर सही से काम नहीं कर पाता है. जिसकी वजह से लोगों की मौत भी हो जाती है.

ब्रूस ली को लेकर ये बात आई है सामने
ब्रूस ली के बारे में सब जानते हैं. इनके दीवाने हर देश में आपको मिल ही जाएंगे. ब्रूस ली की मौत महज 32 साल की उम्र में हो गई थी. इनकी मौत 20 जुलाई 1973 को हुई थी. ब्रूस ली की मौत के 49 साल बाद साइंटिस्ट ने एक बड़ा दावा किया है कि इनके मौत के पीछे का कारण ज्यादा पानी पीना था. इस कंडीशन को मेडिकल टर्म में हाइपोनेट्रेमिया कहते हैं. इसके पहले ब्रूस ली की मौत की वजह मस्तिष्क में सूजन बताया जा रहा था.

क्या अधिक पानी पीने से ब्रूस ली की हुई थी मौत?
साइंटिस्ट के मुताबिक ब्रूस ली की मौत की वजह हाइपोनेट्रेमिया है. जब तरल पदार्थ का ज्यादा सेवन किया जाता है तब हाइपोनेट्रेमिया की समस्या होती है. सोडियम का स्तर जब कम शरीर में कम होता है तो उससे सेल्स( खासकर मस्तिष्क की कोशिकाओं) में में सूजन आ जाती हैं. ब्रूस ली कई ऐसे तरल पदार्थ का सेवन करते थे जिससे प्यास और ज्यादा लगने लगती थी जिसके कारण उन्हें हाइपोनेट्रेमिया हो गया. हाइपोनेट्रेमिया में किडनी बॉडी से पानी नहीं निकल पाता है जिसके कारण लोगों की मृत्यु हो जाती है. ब्रूस ली की मौत की वजह भी यहीं बताई जा रही है.